--Advertisement--

फॉरेनर्स को भाया यहां की मटर का स्वाद, स्पेन से आई टीम ने सीखे पैदावार के गुर

स्पेन की तर्ज पर खेती करने के बताए फायदे।

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 09:32 AM IST
spain businessman meet farmers in jalun

जालौन. यहां पैदा होने वाली हरी मटर की मिठास अब विदेशियों को भाने लगी है। स्पेन से आए 5 मेंबर्स ने खेतों में जाकर इसकी टेक्निक को समझा। इतना ही नहीं उन्होंने अपने हाथ से तोड़कर मटर का स्वाद चखा और पैदावार की बारीकियां जानी।

इफ्को के 50 साल पूरे होने पर थी गोष्ठी...

- इफ्को के सीनियर मैनेजर रजनीश पांडे ने बताया, यहां इफ्को द्वारा 50 साल पूरे होने पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया था। जिसमें स्पेन से आया बैन्टो जिगेन्जो के डायरेक्शन में प्रतिनिधिमंडल जालौन जनपद के एट एरिया में होने वाली मटर की फसल से काफी प्रभावित था।
- प्रतिनिधिमंडल ने स्वयं खेतों में जाकर मटर का स्वाद चखा और पैदावार की बारीकियां जानी। स्पेन से आई टीम में एंजेल कैस्टिलेजो, कांनगेलेडम डी, इनगो एंटोन डायरेक्टर मार्केटिंग स्पेन, डेनियो पेमेंज और किमटोप हैवर्ट आए हुए थे।

स्पेन की तर्ज पर खेती होने पर बढ़ेगी बुंदेलखंड के किसानों की इनकम
- बैन्टो जिगेन्जो ने बताया, मैं इंडिया में पहली बार आए हूं। यहां की जमीन अच्छी उपज वाली है। हमारे द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले बीज व अन्य तकनीक से सूखा ग्रस्त बुंदेलखंड के किसानों को फायदा पहुंचेगा।
- स्पेन की तर्ज पर यहां खेती करेंगे तो यहां के किसानों की इनकम काफी बढ़ जाएगी और खेती करने में भी आसानी होगी।

दिलाए जाएंगे उचित दाम
- किसानों ने स्पेन की टीम को बताया कि कुछ बिचौलियों के कारण उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। इस पर स्पेन की टीम के सदस्यों ने उन्हें उचित मूल्य दिलाने की बात कहीं और विदेशों में इसका निर्यात कराने का वादा किया।
- गोष्ठी के दौरान इफ्को की ओर से बेहतर खेती करने वाले उन्नतिशील किसान रामसिंह गिरथान, उमाशंकर दीक्षित खरुसा, धनाराम यादव भरसूर, धीरु राजपूत ऐधा, भरत सिंह अमीटा को विशेष किट देकर सम्मानित भी किया गया।

spain businessman meet farmers in jalun
spain businessman meet farmers in jalun
X
spain businessman meet farmers in jalun
spain businessman meet farmers in jalun
spain businessman meet farmers in jalun
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..