--Advertisement--

यहां भगवान श‍िव लगाते हैं पंचायत, कुछ ऐसे मन्नत मांगते हैं भक्त

झांसी. भगवान को मनाने या फिर बिगड़े काम बनाने के लिए लोग कई तरह का उपाय करते हैं।

Danik Bhaskar | Feb 13, 2018, 09:56 AM IST

झांसी. भगवान को मनाने या फिर बिगड़े काम बनाने के लिए लोग कई तरह का उपाय करते हैं। लेकिन झांसी में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान शिव को पंचायती माना जाता है। मन्नत मांगने आने वाले श्रद्धालु यहां पंचायत लगाए जाने का आग्रह करते हैं। पंचायत देवता लगाते हैं। इसमें शिव भगवान के अलावा चार अन्य भगवान भी शामिल होते हैं।

ऐसे मांगी जाती है मन्नत…

- मंदिर के पुजारी सुखनंदन महाराज ने बताया, ये शिव मंदिर झांसी शहर के बीचोबीच मशहूर पानी वाली धर्मशाला के पास स्‍थित है। यहां कृष्ण पक्ष की चौदस को या किसी खास मौके पर पंचायत लगती है।
- श्रद्धालुओं द्वारा यहां हवन आदि कराया जाता है। इसके बाद भगवान शिव से पंचायत लगवाकर मन्नत मांगी जाती है।

- मंदिर में एक बड़े शिवलिंग के रूप में यहां भगवान शिव विराजमान हैं। साथ ही भगवान गणेश, दुर्गा, भगवान कृष्ण और सूर्य भी यहां विराजमान हैं।
- मुख्य मंदिर परिसर में इन 4 भगवान के बीच एक बड़ा शिवलिंग स्थापित है। इसीलिए इस मंदिर को पंचायती शिव मंदिर के रूप में जाना जाता है।
- कहा जाता है कि इस पूजा में पांचों भगवान शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से मनोकामना जरूर पूरी होती है।


1100 छोटे-छोटे है शिवलिंग
- इस पंचायती शिव मंदिर के बड़े शिवलिंग में कुल 1100 छोटे-छोटे शिवलिंग बने हुए हैं। इसलिए इसे हजारी शिवलिंग के नाम से जानते हैं। मंदिर में जिसे पंचायती शिवलिंग कहा जाता है, वह बेहद खास है।
- मंदिर परिसर के आसपास करीब 7 मंदिर हैं। बताया जाता है कि यह मंदिर मराठा शासन से पहले गुसाइयों ने अपने शासनकाल में बनवाया था।
- गुसाइयों ने यहां लगभग 500 साल पहले राज किया था।