--Advertisement--

झांसी: डिफेंस कॉरिडोर के लिए 625 करोड़ के निवेश के लिए बनी सहमति, 2800 लोगों को मिलेगा रोजगार

2,773 हेक्टेयर जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर विकसित किया जाएगा

Danik Bhaskar | Aug 28, 2018, 12:16 PM IST

झांसी. यहां बन रहे डिफेंस कॉरिडोर के लिए पहले निवेशक और यूपी सरकार के बीच 625 करोड़ रुपए की सहमति बन गई है। दोनों के बीच सहमति पत्र भी साइन हो चुका है। कंपनी का कहना है कि वो तीन चरणों में 625 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसमें करीब 2800 लोगों को रोजगार मिलेगा। शहर मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर गरौठा तहसील के एरच व आसपास के दस गांवों की 2,773 हेक्टेयर जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। कॉरिडोर में सेना के लिए जरूरी सामान बनाया जाएगा। किसानों की जमीन अधिग्रहण करने के बाद उन्हें 940 करोड़ रुपये मुआवजा बांटने की तैयारी चल रही है।


पिछले दिनों लखनऊ में हुई इन्वेस्टर समिट में निवेशकों को डिफेंस कॉरिडोर में इकाई लगाने के लिए सुविधाएं देने की घोषणा की गई थी। इसी क्रम में नोएडा की वुड स्पिन टेक्सटाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने इन्वेस्टर समिट में कॉरिडोर के लिए निवेश करने पर एमओयू साइन किया था। उसी समय यूपी सरकार के प्रतिनिधियों और कंपनी के चेयरमैन विशाल कुमार शर्मा की मुलाकात के बाद करीब-करीब सहमति बन गई थी। फिलहाल लेटर ऑफ कंफर्ट पर सिगनेचर हो चुके हैं।


तीन चरणों में पूरा होगा काम: डीएम शिवसहाय अवस्थी ने इसके लिए लेटर भेज दिया है। कंपनी तीन चरणों में 625 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसमें पहले चरण में 125 करोड़ रुपये, दूसरे चरण में 250 करोड़ और तीसरे चरण में 250 करोड़ रुपये निवेश होंगे। कंपनी को 50 एकड़ जमीन दी जाएगी। इसके लिए कंपनी को दो मेगावॉट बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। कंपनी प्रति महीना 600 मेट्रिक टन धागा तैयार करेगी, इसका उपयोग सेना के जवानों के लिए वर्दी, टोपी, मोजा, तौलिया, चादर आदि बनाने में किया जाएगा। पहले चरण में 400 लोगों को रोजगार मिलेगा, लेकिन तीन चरण का काम पूरा होने के बाद 1400 लोग सीधे कंपनी के रोजगार से जुड़ जाएंगे और हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल जाएगा।