Hindi News »Uttar Pradesh »Kanpur» 40 Hiv Positiive Case Found In Unnao

40 लोगों के HIV पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, झोलाछाप डॉक्टरों ने किया था इलाज

र्ष 2017 के नवंबर महीने में जिले में एक स्वास्थ्य कैंप लगा था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 06, 2018, 10:48 AM IST

  • 40 लोगों के HIV पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, झोलाछाप डॉक्टरों ने किया था इलाज
    +1और स्लाइड देखें
    बांगरमऊ में लगाए गए स्वास्थ्य कैंप में जांच के बाद मामले का खुलासा हुआ है।

    उन्नाव.उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में करीब 40 लोग जांच में एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। यह तब हुआ जब पैसा बचाने के लिए लोगों ने डिग्रीधारी डॉक्टर के पास जाना मुनासिब नहीं समझा। झोलाझाप डॉक्टर ने एक ही इंजेक्शन कई लोगों को लगाया, जिसकी वजह से इतनी बड़ी संख्या में लोग HIV पॉजिटिव हो गए। जानकारी के अनुसार, जिले में 3 फरवरी को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बांगरमऊ में एक कैंप लगाया गया था। जहां ब्लड का सैम्पल लेने के बाद की गई जांच में 40 मरीजों के HIV पॉजिटिव पाए गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि झोलाछाप डॉक्टर ने एक ही इंजेक्शन का बार-बार इस्तेमाल करने के कारण एचआईवी पॉजिटिव हुए हैं।


    -बांगरमऊ के कांउसलर सुनील ने बताया, 40 लोग जांच में एचआईवी पॉजिटिव पाये गए हैं। यदि सही तरीके से परीक्षण किया जाए तो कम से कम 500 मामले सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि यह कहा जा रहा है कि यहां के लोगों ने झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराया था। उसने सभी मरीजों के लिए एक ही इंजेक्शन का उपयोग किया था।
    -वहीं, मेडिकल अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रमोद कुमार ने कहा, "हमने स्वास्थ्य कैंपों का आयोजन किया था। जहां इन मामलों की पुष्टि की गई है। हमें आदेश प्राप्त हुए हैं और हम आगे की कार्रवाई करेंगे।


    क्या कहा हेल्थ मिनिस्टर ने ?

    -मामले में प्रदेश के हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, घटना की जांच शुरु हो गई है। आरोपियों के खिलाफ और बिना लाइसेंस के काम कर रहे झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


    2017 में लगाए गया था कैंप


    -जानकारी के अनुसार, वर्ष 2017 के नवंबर महीने में जिले में एक स्वास्थ्य कैंप लगा था। जिसके बाद 40 लोगों में एचआईवी के लक्षण पाए गए थे। कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में मौजूद झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराने के कारण उन्हें एचआईवी एड्स हुए हैं।

  • 40 लोगों के HIV पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, झोलाछाप डॉक्टरों ने किया था इलाज
    +1और स्लाइड देखें
    प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- मामले की जांच के लिए आदेश दिए गए हैं। फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×