कानपुर

--Advertisement--

कानपुर दौरे योगी आदित्यनाथ, IIT में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' में लेंगे हिस्सा

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को कानपुर में रहेंगे। यहां वे आईआईटी में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' में हिस्सा लेंगे।

Danik Bhaskar

Jan 27, 2018, 09:03 AM IST
सीएम योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' का इनॉग्रेशन किया। (फाइल) सीएम योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' का इनॉग्रेशन किया। (फाइल)

कानपुर. यहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आईआईटी में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' का इनॉग्रेशन किया। इस मौके पर आईआईटीएन को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' के माध्यम से हम यूपी की किस्मत बदल सकते हैं। तकनीकी व्यक्ति को ऊपर बढ़ा सकती है और नीचे भी भी गिरा सकती है। अगर यह किम जोंग उन जैसे लोगों की पास जाएगी तो बर्बादी का कारण बनेगी, यदि यही तकनीक मोदी जैसे लोगों के पास होगी तो भाग्य का विधान बन जाएगी। 75 जिलों के युवाओं की करेंगे नियुक्ती...

- सीएम योगी ने कहा कि कानपुर आईआईटी कानपुर के एल्युमनाइ एसोशियेशन, सिडबी इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर व टाई यूपी द्वारा कराया जा रहा है। इस क्लास के माध्यम से आप अपने आइडिया निवेशकों के सामने रख सकते हैं। अगर आपका आइडिया पसंद आता है तो उस दिशा में काम किया जाएगा।

- इसके आलावा आइडिया में कोई कमी है तो उसे जानकारों के माध्यम से ठीक भी किया जाएगा। आज के युवा के पास कार्य करने एक से बढ़कर एक आइडिया है वह कुछ नया कर सकता है। हम स्टार्टअप मास्टर के जरिए 75 जिलों के युवाओं को नियुक्त करने जा रहे हैं।

- इस स्टार्टअप इण्डिया को तब तक सफलता नहीं मिलेगी जब तक यह खुद में सफल नहीं हो पाता।
- पूरे यूपी के अंदर 60 हजार से अधिक ग्राम पंचायत है। इसमें यदि बस्तियों को भी जोड़ दिया जाए तो इनकी संख्या 2 लाख 7 हजार से अधिक पहुंचती है। यदि हम 60 हजार गांव को स्टार्टअप से जोड़े दो तो हर गांव में कुछ न कुछ तो होगा ही।
- शहर की जितनी क्षमता है उससे अधिक गांव के लोग पलायन करके शहर आ चुके है। यदि कानपुर की बात जाए तो यहां पर 12 से 15 लाख लोगों शासन की तरफ से सुविधा दी जा रही है। लेकिन 50 लाख लोग इसका उपभोग कर रहे है, यही स्थिति लगभग सभी शहरों की है।

ऑप्टिकल फाइबर से जोड़े जाएंगे गांव

- सरकार प्रयास कर रही है कि ऑप्टिकल फाइबर से ग्राम सभा को जोड़ा जाए। आगामी फरवरी महीने में हम लोग इन्वेस्टर समिति का आयोजन करने जा रहे है।
- आने वाले 6 महीने में यूपी के सभी 60 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़कर बेहतरीन कनेक्टिविटी दी जाएगी।
- स्टार्टअप की योजना को प्रत्येक गांव में लागू करने के लिए 60 हजार युवाओं को हम खड़ा करेंगे।
- आईआईटी दुनिया को बहुत कुछ दे रही है, लेकिन वह प्रदेश का भी ख्याल रखे तो अच्छा होगा।
- सीएम योगी ने स्टार्टअप की शुरुआत करने वाले पूर्व छात्रों की जमकर प्रशंसा की। साथ ही, इसे और भी बेहतर बनाने और सरल बनाने के लिए कहा।

Click to listen..