कानपुर

--Advertisement--

बिठूर महोत्सव का आगाज, '1857 की क्रांति' को ऐसे किया जा रहा फोकस

नानाराव स्मारक पार्क में सीएम योगी ने बिठूर गंगा महोत्सव का शुभारंभ कर दिया।

Dainik Bhaskar

Dec 20, 2017, 06:36 PM IST
बिठूर गंगा महोत्सव के उद्घाटन के बाद सीएम ने गंगा आरती भी की। बिठूर गंगा महोत्सव के उद्घाटन के बाद सीएम ने गंगा आरती भी की।

कानपुर. यहां नानाराव स्मारक पार्क में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक बिठूर गंगा महोत्सव का शुभारंभ कर दिया। सीएम ने उद्घाटन के बाद नानाराव पेशवा की मूर्ति पर पुष्प भी अर्पित किए। इस दौरान योगी ने बिठूर घाट पर गंगा आरती भी की। कुछ ऐसा है महोत्सव का शेड्यूल...

बता दे कि 24 दिसंबर तक चलने वाले इस महोत्सव में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम नानाराव पेशवा स्मारक और गंगा स्वच्छता सेमिनार सिंहपुर रोड से बिठूर रोड तक होंगे। बाकी कार्यक्रम नानाराव पार्क कॉटेज में होंगे।

1857 की क्रांति पर फोकस

वहीं, महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य एवं गंगा संस्कृति पर आधारित है। महोत्सव में कृषि प्रदर्शनी, विंटेज कार रैली और फूड मेला आदि कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं।

ऐसे चमकाया गया बिठूर

बिठूर महोत्सव को देखते हुए सभी घाट और दार्शनिक स्थलों और क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई करके चमकाया गया है। नानाराव पेश्वा की प्रतिमा का रंग-रोगन किया गया है। पूरे बिठूर में लाइट की व्यवस्था को दुरुस्त किया गया।

भगवा रंग में रंगा बिठूर

नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है। पूरे पंडाल को ही भगवा रंग से रंगा गया है। मंच से लेकर पूरे पंडाल में आकर्षक फूलों की सजावट भी की गई।

ऐसी है व्यवस्था

बिठूर महोत्सव के लिए बनाए गए पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमे सवा 700 कुर्सी और करीब 70 सोफे बिछाए गए है। लोगों को आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। जिससे लोगों को आने-जाने में दिक्कत न हो। रोडवेज की जगह-जगह बसें बिठूर महोत्सव देखने के लिए खड़ी की जाएगी। वाहनों की भीड़ को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था भी कराई गई है।

अनुराधा पौडवाल व हरिहरन होंगे मुख्य आकर्षण
- बिठूर महोत्सव में मुख्य आकर्षण मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल की भजन संध्या होगी। यह 21 दिसंबर को होगी। 22 दिसंबर को कव्वाली की प्रस्तुति मुज्तवा नाजा एवं रूबी ताज ग्रुप मुंबई की ओर से किया जाएगा।
- 23 दिसंबर को सोल इंडिया संगीतमय प्रस्तुति में हरिहरन व अन्य कलाकार मुंबई से आकर प्रस्तुति देगे।
- समापन पर जुगलबंदी वीर गंगा तबला, ड्रम प्रस्तुति विक्रमभोज कलकत्ता और शिवामणि मुंबई की ओर से प्रस्तुति की जाएगी। गोटीपुआ मार्शल आर्ट उड़ीसा भी आकर्षण का केंद्र होगा।

महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य एवं गंगा संस्कृति पर आधारित है। महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य एवं गंगा संस्कृति पर आधारित है।
बिठूर महोत्सव के पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। बिठूर महोत्सव के पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
सभी घाट और दार्शनिक स्थलों और क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई करके चमकाया गया है। सभी घाट और दार्शनिक स्थलों और क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई करके चमकाया गया है।
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
महोत्सव में कृषि प्रदर्शनी, विंटेज कार रैली और फूड मेला आदि कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं। महोत्सव में कृषि प्रदर्शनी, विंटेज कार रैली और फूड मेला आदि कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं।
नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है। नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है।
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
महोत्सव में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम नानाराव पेशवा स्मारक और गंगा स्वच्छता सेमिनार सिंहपुर रोड से बिठूर रोड तक होंगे। महोत्सव में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम नानाराव पेशवा स्मारक और गंगा स्वच्छता सेमिनार सिंहपुर रोड से बिठूर रोड तक होंगे।
X
बिठूर गंगा महोत्सव के उद्घाटन के बाद सीएम ने गंगा आरती भी की।बिठूर गंगा महोत्सव के उद्घाटन के बाद सीएम ने गंगा आरती भी की।
महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य एवं गंगा संस्कृति पर आधारित है।महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य एवं गंगा संस्कृति पर आधारित है।
बिठूर महोत्सव के पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।बिठूर महोत्सव के पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
सभी घाट और दार्शनिक स्थलों और क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई करके चमकाया गया है।सभी घाट और दार्शनिक स्थलों और क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं की सफाई करके चमकाया गया है।
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
महोत्सव में कृषि प्रदर्शनी, विंटेज कार रैली और फूड मेला आदि कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं।महोत्सव में कृषि प्रदर्शनी, विंटेज कार रैली और फूड मेला आदि कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं।
नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है।नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है।
CM Yogi Adityanath inaugurated Bithoor Ganga Mahotsav 2017 in kanpur
महोत्सव में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम नानाराव पेशवा स्मारक और गंगा स्वच्छता सेमिनार सिंहपुर रोड से बिठूर रोड तक होंगे।महोत्सव में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम नानाराव पेशवा स्मारक और गंगा स्वच्छता सेमिनार सिंहपुर रोड से बिठूर रोड तक होंगे।
Click to listen..