--Advertisement--

CM योगी ने किया बिठुर महोत्सव का शुभारंभ, दशाश्वमेध घाट पर की गंगा आरती

सीएम ने नानाराव पेशवा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर 1857 क्रांति यात्रा और विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 06:07 PM IST
गंगा आरती करते सीएम योगी। गंगा आरती करते सीएम योगी।

कानपुर. सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को बिठुर महोत्सव का शुभारंभ करने कानपुर पहुंचे। इस दौरान सीएम ने नानाराव पेशवा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर 1857 क्रांति यात्रा और विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। बता दें, महोत्सव की थीम 1857 की क्रांति, शौर्य और गंगा संस्कृति पर है। कार्यक्रम 20 से 24 दिसंबर के तक चलेगा। एेसे सजा है बिठुर घाट...


- सीएम ने विकास प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के स्टाल देखे और संबोधन के बाद पत्थर घाट पर गंगा आरती की। दशाश्वमेध घाट के पुरोहितों ने गंगा आरती कराई।
- आरती के लिए 20 लोगों का एक मंच गंगा तट पर बनाया गया और पूरे घाट को चमकाया गया है।
- सीएम योगी आदित्यनाथ के आगमन को देखते हुए नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है। यह देखने में काफी आकर्षक नजर आ रहा है।
- मंच से लेकर पूरे पंडाल में आकर्षक फूलों की सजावट भी की गई। इसके लिए बाहर से कारीगरों को बुलाया गया।
- बिठूर महोत्सव के लिए बनाए गए पंडाल में 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमे सवा 700 कुर्सी और करीब 70 सोफे बिछाए गए है।
- लोगों को आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। जिससे लोगों को आने-जाने में दिक्कत न हो। रोडवेज की जगह-जगह बसें बिठूर महोत्सव देखने के लिए खड़ी की जाएगी। वाहनों की भीड़ को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था भी कराई गई है।

अनुराधा पौडवाल व हरिहरन होंगे मुख्य आकर्षण
- बिठूर महोत्सव में मुख्य आकर्षण मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल की भजन संध्या होगी। यह 21 दिसंबर को होगी। 22 दिसंबर को कव्वाली की प्रस्तुति मुज्तवा नाजा एवं रूबी ताज ग्रुप मुंबई की ओर से किया जाएगा।
- 23 दिसंबर को सोल इंडिया संगीतमय प्रस्तुति में हरिहरन व अन्य कलाकार मुंबई से आकर प्रस्तुति देगे।
- समापन पर जुगलबंदी वीर गंगा तबला, ड्रम प्रस्तुति विक्रमभोज कलकत्ता और शिवामणि मुंबई की ओर से प्रस्तुति की जाएगी। गोटीपुआ मार्शल आर्ट उड़ीसा भी आकर्षण का केंद्र होगा।

सीएम ने नानाराव पेशवा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर 1857 क्रांति यात्रा और विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। सीएम ने नानाराव पेशवा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर 1857 क्रांति यात्रा और विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है। नानाराव पेशवा स्मारक से लेकर मंच तक को भगवा रंग में सजाया गया है।
मंच से लेकर पूरे पंडाल में आकर्षक फूलों की सजावट भी की गई। मंच से लेकर पूरे पंडाल में आकर्षक फूलों की सजावट भी की गई।
आरती के लिए 20 लोगों का एक मंच गंगा तट पर बनाया गया और पूरे घाट को चमकाया गया है। आरती के लिए 20 लोगों का एक मंच गंगा तट पर बनाया गया और पूरे घाट को चमकाया गया है।