--Advertisement--

13 साल की उम्र में बनी डाकू, 70 मर्डर-150 किडनैपिंग से फैलाई थी दहशत

एक जनवरी को सीमा परिहार का जन्मदिन है।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 07:00 AM IST
कभी दस्‍यु सुंदरी रही सीमा परिहार का 1 जनवरी को जन्मदिन है। ये बिग बॉस सीजन 4 में हिस्सा ले चुकी हैं। कभी दस्‍यु सुंदरी रही सीमा परिहार का 1 जनवरी को जन्मदिन है। ये बिग बॉस सीजन 4 में हिस्सा ले चुकी हैं।

औरैया. कई दशकों तक बीहड़ों पर राज करने के बाद बिग बॉस से पूरे देश में फेमस हुई दस्‍यु सुंदरी सीमा परिहार का 1 जनवरी को जन्मदिन है। इस मौके पर DainikBhaskar.com आपको इनके बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बाते बताने जा रहा है। 70 हत्याओं का आरोप...

बता दें कि 18 साल बीहड़ों में गुजारने के बाद सीमा ने अपने जीवन को एक नया मुकाम दिया। 70 हत्‍याओं का मुकदमा दर्ज होने के बाद अब सीमा महिलाओं के लिए एक आइकन के तौर पर जानी जाती हैं। दस्‍यु सुंदरी बिग बॉस जैसे चर्चित रियलिटी शो में भी हिस्‍सा ले चुकी हैं। फैशन शोज में भी अपना जलवा बिखेरने से वे पीछे नहीं रहीं।

13 साल की उम्र में उठाए हथियार

दस्‍यु सुंदरी सीमा परिहार ने 13 साल की छोटी सी उम्र में ही हथियार उठा लिया था। उनके खिलाफ 70 लोगों की हत्‍या करने का मुकदमा भी दर्ज है। हालांकि, बाद में सीमा ने पुलिस के सामने समर्पण कर अपने जीवन को बदलने का फैसला किया। अब वे देश की महिलाओं के लिए एक आइकन के तौर पर जानी जाती हैं।

80-90 के दशक में मचाया तहलका

बताते चलें कि कानपुर मंडल के औरैया के दिबियापुर में रह रही सीमा परिहार इटावा के बिठौली थाना इलाके के कालेश्वर की गढ़िया के शिरोमणि सिंह परिहार की सबसे छोटी बेटी हैं। बताया जाता है कि 13 साल की उम्र में दस्यु सरगना लालाराम ने सीमा को अगवा कर लिया था। इसके बाद सीमा ने 80-90 के दशक में बीहड़ में तहलका मचाया। यहीं से सीमा का दस्‍यु जीवन शुरू हुआ।

साल 2003 में किया था समर्पण
दो दशकों तक लालाराम के गैंग के साथ रहीं सीमा परिहार बाद में दस्यु सम्राट कहे जाने वाले निर्भय गुर्जर के साथ जुड़ गईं। इसके बाद दोनों ने मिलकर बीहड़ों में जमकर आतंक मचाया। साल 2003 में सीमा परिहार ने पुलिस के सामने समर्पण कर अपनी दस्‍यु जिंदगी को अलविदा कहने का फैसला लिया। इस दौरान उनके ऊपर 70 हत्‍या और 150 लोगों के अपहरण का मुकदमा दर्ज था।

बिग बॉस में ले चुकी हैं हिस्‍सा
समर्पण के बाद सीमा परिहार ने पूरी तरह से सामाजिक जीवन से जुड़ने का फैसला किया। अब उनकी छवि सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी है। पर्यावरण की रक्षा के लिए वह कई कार्यक्रमों से भी जुड़ी हैं। इसके बाद 2010 में सीमा को अभिनेता सलमान खान की मेजबानी वाले बिग बॉस में जाने का मौका मिला। इसके साथ ही वो दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में फैशन शोज में कैटवॉक भी कर चुकी हैं। मुंबई के फोटोग्राफर अनिमेष ने उनकी फोटोग्राफी कर एक एल्बम भी बनाया था।

सीमा परिहार ने 13 साल की छोटी सी उम्र में ही हथियार उठा लिया था। सीमा परिहार ने 13 साल की छोटी सी उम्र में ही हथियार उठा लिया था।
सीमा के खिलाफ 70 लोगों की हत्‍या करने का मुकदमा भी दर्ज है। सीमा के खिलाफ 70 लोगों की हत्‍या करने का मुकदमा भी दर्ज है।
2003 में सीमा परिहार ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। 2003 में सीमा परिहार ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।
फिल्म बीहड़ में सीमा के जिंदगी के कुछ अंश दिखाए गए थे। फिल्म बीहड़ में सीमा के जिंदगी के कुछ अंश दिखाए गए थे।
2010 में सीमा को बिग बॉस सीजन 4 में जाने का मौका मिला। 2010 में सीमा को बिग बॉस सीजन 4 में जाने का मौका मिला।