--Advertisement--

स्कूल की छत पर ही स्टूडेंट्स कर रहे थे ऐसा, तभी पहुंच गईं SDM

माया देवी इंटर कॉलेज में SDM ने छापा मारकर स्टूडेंट्स को नकल करते रंगेहाथ पकड़ लिया।

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2018, 12:39 PM IST
स्कूल की छत पर बैठकर स्टूडेंट्स कर रहे थे सामूहिक नकल। स्कूल की छत पर बैठकर स्टूडेंट्स कर रहे थे सामूहिक नकल।

कन्नौज. योगी सरकार के नकलरहित परीक्षाएं कराने के दावों की यहां ऐसी धज्जियां उड़ाई गईं कि किसी के भी जहन में एक ही सवाल आएगा कि 'क्या ऐसे पढ़ेगा इंडिया और ऐसे आगे बढ़ेगा इंडिया।' बता दें कि यहां के एक स्कूल में सामूहिक नकल कराके बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा था, लेकिन सही समय पर एसडीएम ने यहां छापा मारकर स्कूल प्रशासन के कारनामे का खुलासा कर दिया। एक दिन पहले ही लिखवा दी कॉपियां...

मामला जिले के शिवाजीनगर स्थित माया देवी इंटर कॉलेज का है। यहां 6 फरवरी से शुरू होने वाले यूपी बोर्ड के 12वीं एग्जाम के लिए मंगलवार को फिजिक्स का प्रैक्टिकल कराया जाना था और इसके लिए स्कूल के बाहर से एक परीक्षा निरीक्षक भी आने वाला था, लेकिन स्कूल प्रशासन ने एक दिन पहले ही सोमवार को सामूहिक तौर पर बच्चों को एक साथ बैठाकर कॉपियां लिखवा दीं।

नकल करते पकड़े गए रंगेहाथ

लेकिन, स्कूल प्रशासन अपने इस सामूहिक नकल कराने के गोरखधंधे में सफल हो पाता, तभी एसडीएम शालिनी प्रभाकर ने यहां छापा मारकर नकल करते स्टूडेंट्स को रंगेहाथ पकड़ लिया। इसके बाद सभी बच्चों की कॉपियां सील कर दी गईं और तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करा दी गई।

स्कूल के छत पर चल रही थी नकल

वहीं, एसडीएम सदर शालिनी प्रभाकर ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर जब हम वहां पहुंचे तो बोर्ड के फिजिक्स प्रेक्टिकल के इग्जाम की कॉपियां लिखी जा रही थीं। सभी बच्चों को ऊपर छत पर बैठाकर सामूहिक नकल कराई जा रही थी। जब हमने बच्चों की कॉपियां मिलाई तो एक जैसा ही डेटा लगभग सबकी कॉपियों में नजर आया।

सील की गईं कॉपियां

उन्होंने बताया, मंगलवार को यहां परीक्षा निरीक्षक भी आने वाला था, जिसकी देखरेख में प्रैक्टिकल होना था, लेकिन कॉपियां एक दिन पहले ही लिखवाई जा रहीं थीं। सभी कॉपियों को सील करके बोर्ड ऑफिस भेज दिया गया है। स्कूल के प्रिंसिपल, टीचर और यहां आने वाले परीक्षा निरीक्षक के खिलाफ FIR कराई गई है।

प्रिंसिपल ने बताया रिहर्सल

हालांकि, स्कूल के प्रिंसिपल योगेंद्र पाल का कहना है कि बोर्ड परीक्षा से पहले यहां प्रैक्टिकल की रिहर्सल कराई जा रही थी। एडीएम को किसी ने गलत सूचना दे दी कि यहां सामूहिक नकल कराई जा रही है।

SDM ने स्कूल प्रिंसिपल समेत 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। SDM ने स्कूल प्रिंसिपल समेत 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।
एक दिन पहले ही लिखवाई जा रही थी फिजिक्स प्रैक्टिकल की कॉपियां। एक दिन पहले ही लिखवाई जा रही थी फिजिक्स प्रैक्टिकल की कॉपियां।
मुखबिर की सूचना पर SDM ने की छापेमारी। मुखबिर की सूचना पर SDM ने की छापेमारी।
कॉपियां सील करके बोर्ड ऑफिस भेजी गईं। कॉपियां सील करके बोर्ड ऑफिस भेजी गईं।
प्रिंसिपल ने बताया कि बोर्ड एग्जाम की रिहर्सल कराई जा रही थी। प्रिंसिपल ने बताया कि बोर्ड एग्जाम की रिहर्सल कराई जा रही थी।
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
X
स्कूल की छत पर बैठकर स्टूडेंट्स कर रहे थे सामूहिक नकल।स्कूल की छत पर बैठकर स्टूडेंट्स कर रहे थे सामूहिक नकल।
SDM ने स्कूल प्रिंसिपल समेत 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।SDM ने स्कूल प्रिंसिपल समेत 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।
एक दिन पहले ही लिखवाई जा रही थी फिजिक्स प्रैक्टिकल की कॉपियां।एक दिन पहले ही लिखवाई जा रही थी फिजिक्स प्रैक्टिकल की कॉपियां।
मुखबिर की सूचना पर SDM ने की छापेमारी।मुखबिर की सूचना पर SDM ने की छापेमारी।
कॉपियां सील करके बोर्ड ऑफिस भेजी गईं।कॉपियां सील करके बोर्ड ऑफिस भेजी गईं।
प्रिंसिपल ने बताया कि बोर्ड एग्जाम की रिहर्सल कराई जा रही थी।प्रिंसिपल ने बताया कि बोर्ड एग्जाम की रिहर्सल कराई जा रही थी।
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
Students caught for mass cheating during exam in Kannauj
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..