--Advertisement--

करवट लेते ही फ्रैक्चर हो जाती है हड्डियां, लेकिन टैलेंट से भरी है ये लड़कियां

DainikBhaskar.com आपको ट्विन्स सिस्टर्स के बारे में बता रहा है। जिनके करवट लेते ही हड्डियां फ्रैक्चर हो जाती हैं।

Dainik Bhaskar

Nov 21, 2017, 04:46 PM IST
कानपुर की 26 साल की ट्विन्स सिस्टर्स श्रुति और गोरे ने PM-योगी के लिए एक नया गाना लिखा। कानपुर की 26 साल की ट्विन्स सिस्टर्स श्रुति और गोरे ने PM-योगी के लिए एक नया गाना लिखा।

कानपुर. लालबंगला इलाके की रहने वाली 26 साल की ट्विन्स सिस्टर्स श्रुति और गोरे 'ओस्टोजेनिसिस इम्पेर्फेक्टा' बीमारी से पीड़ि‍त हैं। करवट लेने पर कभी-कभी 4-5 जगह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती है। 15 साल तक घर से नहीं निकली, लेकिन इनके टैलेंट को देख लोग हैरान रह जाते हैं। सलमान खान से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक से इन्हें सम्मान मिल चुका है। बता दें, 17 नवंबर को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ट्विन्स सिस्टर्स से मिले थे। DainikBhaskar.com इनके बारे में बता रहा है। बॉडी में 40 जगह से है फैक्चर...

- पिता राजकुमार बाटला ने बताया, ''1992 में दो जुड़वा बेटियों का जन्म हुआ। डॉक्टरों से पता चला कि इन्हें 'ओस्टोजेनिसिस इम्पेर्फेक्टा' है। बचपन के 3 साल बेहद संवेदनशील रहे।''
- ''इनको लेकर दिल्ली के एम्स तक गए, लेकिन वहां के डॉक्टर्स ने इनका इलाज करने के बजाए इनपर रिसर्च करने की बात कही। फिर इन्हें मुंबई ले गए, लेकि‍न कोई फायदा नहीं हुआ।''
- मां सोनिया के मुताबिक, ''बेटियों के पैदा होने पर लगा था कि इन्हें कैसे पाल पाऊंगी। इसी वजह से कहीं भी आते-जाते नहीं थे। जहां भी जाओ लोग बेटियों को घूर-घूर कर देखते थे। अब हम गर्व महसूस करते हैं।''
- ''अगर जरा सा भी टाइट हाथों से इन्हें पकड़ो तो इनकी हड्डियां टूट जाती हैं। बॉडी में 40 जगह फैक्चर है, जो अचानक कभी भी टूटती हैं और अपने आप ही जुड़ती हैं।''

15 साल तक नहीं निकली थीं कमरे से बाहर
- श्रुति और गोरे के मुताबिक, ''जन्म से लेकर करीब 15 साल तक वो बस एक कमरे में ही रहीं। कहीं बाहर नहीं जाती थीं।''
- ''रिश्तेदार या जान-पहचान के लोग घर पर आते और उनसे मिलते थे। पढ़ने का बहुत मन था, लेकि‍न जब एडमि‍शन के लि‍ए गई तो स्‍कूल वालों ने मना कर दि‍या। इसके बाद हम पर ही पढ़ना-लिखना शुरू किया।''
- श्रुति और गोरे अपने घर में सबसे बड़ी और ट्वींस हैं। इनमें से गोरे पांच मिनट बड़ी हैं। इन दोनों से छोटी एक बहन निधि (20 साल) और एक भाई कृष्णा (14 साल) है।

PM-योगी के लिए गाया ये गाना

''यहां कण-कण छन-छन बहती है...बहती ये बीजेपी की धारा

मोदी जी हमारे आए, बदलने समाज हमारा
क्या इनको रोक सकोगे..कितनी उद्धार कराए
उन्नति के रास्ते पर, आज हम बढ़ते हैं जाएं
योगी जी जबसे आए, केसरिया रंग फैलाए
यूपी की सारी जनता को धर्म का पाठ पढाएं
आप सबकी कृपा दृष्टि से भारत को स्वच्छ बनाएं
सोने का हमारा भारत...अब विदेशों में भी छाए।''

करवट लेने पर कभी-कभी 4-5 जगह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती हैं। करवट लेने पर कभी-कभी 4-5 जगह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती हैं।

क्या है 'ओस्टोजेनिसिस इम्पेर्फेक्टा' बीमारी ?

- ओस्टोजेनिसिस इम्पेर्फेक्टा एक जेनेटिक डिसऑर्डर होता है। इसका असर मुख्य रूप से हड्डियों पर पड़ता है।
- ज्वाइंट कमजोर होना, स्पाइनल कर्वेचर का स्लाईट होना, कमजोर मसल, आंखों का रंग ब्लू-ग्रे होना, बालों का झड़ना, और आंखों की रोशनी कम होना इसके मुख्य लक्षण हैं। 
- इस बीमारी में मरीज की जन्‍म के समय से ही हड्डियां असामान्य होती हैं। मरीज की कई हड्डियों के एक साथ बिना कारण ही टूटने का खतरा बना रहता है।
- यह बीमारी आठ तरह की होती है। हरेक के अलग-अलग लक्षण होते हैं। टाइप-1 माइलडेस्ट फॉर्म में होता है जबकि टाइप-2 बेहद खतरनाक होते हैं। 
- श्रुति और गोरे की मां सोनिया के मुताबिक इनके दोनों बहनों में भी टाइप-1 के लक्षण हैं।

इन सिस्टर्स को सलमान खान से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक से इन्हें सम्मान मिल चुका है। इन सिस्टर्स को सलमान खान से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक से इन्हें सम्मान मिल चुका है।

फि‍जि‍कल कंस्‍ट्रक्‍शन
हाईट- करीब डेढ़ फुट। 
वजन- करीब पांच से छह किलो। 
शरीर- असामान्य विकसित।

साल 2007 में श्रुति और गोरे 'दस का दम' के सेट पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान, कैटरीना कैफ और नील नि‍ति‍न मुकेश से मि‍ली थीं। साल 2007 में श्रुति और गोरे 'दस का दम' के सेट पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान, कैटरीना कैफ और नील नि‍ति‍न मुकेश से मि‍ली थीं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल- सलमान तक मिल चुकी हैं
- 2008 में श्रुति और गोरे को बाल श्री अवॉर्ड से नवाजा गया। 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया। 
- श्रुति और गोरे को अभी तक दो दर्जन से अधि‍क अवॉर्ड मि‍ल चुके हैं। शौर्य अवार्ड, शूरवीर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

- बता दें, साल 2007 में श्रुति और गोरे 'दस का दम' के सेट पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान, कैटरीना कैफ और नील नि‍ति‍न मुकेश से मि‍ली थीं।

- इनके मुताबिक, उस सेट पर खूब मस्ती हुई थी। दर्शक दीघा में स्पेशल गेस्ट के रूप में इनको रखा गया था। 
- इनको मिलाने के लिए सलमान खान ने खुद मुंबई बुलाया था। उस सेट पर सलमान खान के कहने पर इन दोनों बहनों ने कई गाने गाए।

2008 में श्रुति और गोरे को बाल श्री अवॉर्ड से नवाजा गया। 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया। 2008 में श्रुति और गोरे को बाल श्री अवॉर्ड से नवाजा गया। 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया।
X
कानपुर की 26 साल की ट्विन्स सिस्टर्स श्रुति और गोरे ने PM-योगी के लिए एक नया गाना लिखा।कानपुर की 26 साल की ट्विन्स सिस्टर्स श्रुति और गोरे ने PM-योगी के लिए एक नया गाना लिखा।
करवट लेने पर कभी-कभी 4-5 जगह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती हैं।करवट लेने पर कभी-कभी 4-5 जगह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती हैं।
इन सिस्टर्स को सलमान खान से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक से इन्हें सम्मान मिल चुका है।इन सिस्टर्स को सलमान खान से लेकर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक से इन्हें सम्मान मिल चुका है।
साल 2007 में श्रुति और गोरे 'दस का दम' के सेट पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान, कैटरीना कैफ और नील नि‍ति‍न मुकेश से मि‍ली थीं।साल 2007 में श्रुति और गोरे 'दस का दम' के सेट पर बॉलीवुड स्टार सलमान खान, कैटरीना कैफ और नील नि‍ति‍न मुकेश से मि‍ली थीं।
2008 में श्रुति और गोरे को बाल श्री अवॉर्ड से नवाजा गया। 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया।2008 में श्रुति और गोरे को बाल श्री अवॉर्ड से नवाजा गया। 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..