• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Coronavirus Kanpur Lockdow Live | Kanpur Coronavirus Lockdown Today Latest News Updates After Novel (COVID 19) Cases Rise In Uttar Pradesh

अमेरिका से लौटे बुजुर्ग में संक्रमण की पुष्टि, लॉकडाउन मानने को तैयार नहीं लोग, पहले दिन 95 एफआईआर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बाजार में उमड़ी भीड़। - Dainik Bhaskar
बाजार में उमड़ी भीड़।
  • कानपुर में प्रशासन ने बैंक खोलने के लिए सुबह आठ से 11 बजे तक समय तय किया
  • दैनिक वस्तुओं की बिक्री के लिए दुकानें सुबह छह बजे से 11 बजे तक खुलेंगी

कानपुर. कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए कानपुर 25 मार्च तक लॉकडाउन है। लेकिन, बड़ी संख्या में लोग भीड़ की शक्ल में मंडियों, राशन की दुकानों पर उमड़ रहे हैं। लोगों के द्वारा बचाव के इंतजाम भी नहीं हो रहे है। सोमवार को जिले में कोरोनावायरस के पहले केस की पुष्टि हुई है। संक्रमित व्यक्ति 18 मार्च को अमेरिका से लौटा था। चार और संदिग्ध पाए गए हैं। जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है। जिला प्रशासन ने सख्त हिदायत दी है कि, इमरजेंसी में ही घर से एक व्यक्ति को निकलने की छूट है। जो नियम नहीं मानेगा, उस पर कड़ी कर्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े
सब्जी-फूल खरीदने उमड़ी भीड़, पुलिस ने लाठी पटककर भगाया; पहले दिन लॉकडाउन तोड़ने पर 33 पर एफआईआर

पत्नी की रिपोर्ट की निगेटिव
शहर के डायमंड अपार्टमेंट में रहने वाला एक बुजुर्ग 18 मार्च को अमेरिका से लौटा था। विदेश से लौटने के बाद उसकी जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। हालांकि, पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव है। प्रशासन ने अपार्टमेंट को लॉकडाउन कर दिया है। अपार्टमेंट को सैनिटाइज करने का काम जारी है। डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है। 

डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि, लॉकडाउन से आवश्यक सेवाओं को दूर रखा गया है। जनता से अपील है कि पैनिक नहीं हों। जमाखोरी कर कालाबाजारी नहीं करें। इस पर निगरानी रखने के लिए पुलिस, मजिस्ट्रेट और संबंधित विभागों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई भी इसका उलंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

बैंक सुबह आठ से 11 बजे तक खुलेंगे
कानपुर शहर की बैंक शाखाएं में ग्राहकों के लेन देन के लिए 23 मार्च से 25 मार्च तक सुबह 8 बजे से 11 बजे तक खुलेगी। मात्र तीन घंटे ही बैंको में कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही एटीएम 24 घंटे खुली रहेंगे। वहीं बैंकों को यह भी निर्देश दिए गए है कि ग्रहकों की भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी जाए और बैंक कर्मचारियों की उपस्थिति 50 फीसदी रखी जाए। सभी बैंक शाखाओं और एटीएम मशीनों में कोरोनावारस से बचाव के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था कराई जाए। दैनिक जीवन से संबधित खाद्य समाग्री किराना, दूध, सब्जियां, फल की दुकानें सुबह 6 बजे से 11 बजे तक ही खुलेंगी।

पहले दिन 95 एफआईआर दर्ज
जिले भर में पुलिस ने 95 एफआईआर दर्ज कर 465 लोगों को गिरफ्तार किया। 388 लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा। सरकार के निर्देशों को न मानकर बेवजह सड़कों पर निकलने पर ये कार्रवाई जारी रहेगी।