सैफई / रैगिंग मामले में 7 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज, तीन महीने के लिए छात्रावास से निष्कासित

ragging conrroversy fir against 7 students
X
ragging conrroversy fir against 7 students

  • एमसीआई ने भी अपनाया था सख्त रवैया
  • सीएम योगी ने कुलपति को तलब कर ली थी पूरे मामले की जानकारी

दैनिक भास्कर

Aug 25, 2019, 11:05 AM IST

सैफई. भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के सख्त रवैये के बाद उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में रैगिंग मामले में सात छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गई है। इसके अलावा सभी आरोपी छात्रों को तीन महीने के लिए छात्रावास से निष्कासित भी किया गया है।

 

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में चिकित्सा संकाय के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर पीके जैन ने रैगिंग मामले में कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रैगिंग का मामला मीडिया के माध्यम से प्रकाश में आने पर स्वत: संज्ञान लेकर कुलपति एवं संकाय अध्यक्ष द्वारा छात्रों के साथ अलग-अलग बात करने पर कुछ छात्र-छात्राओं ने बताया कि कुछ छात्रों ने रैगिंग की है, उनके नाम भी बताए गए। इस बाबत तत्काल प्रभाव से विशेष रूप से शामिल सात छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। यही नहीं, उनके ऊपर 25 हजार रुपए जुर्माना और तीन माह के लिए छात्रावास और कक्षा से निष्काषित कर दिया गया है।

 

जैन ने बताया कि चूंकि मामला सामूहिक होने से 2018 के पूरे बैच पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा रैगिंग की जानकारी कुलपति व कॉलेज प्रशासन को न देने और लापरवाही बरतने पर छात्रावास के दो वॉर्डन को निलंबित किया गया।छात्रावास में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर कार्रवाई करते हुए दो गार्ड को बर्खास्त कर दिया गया है।

 

एमसीआई ने जारी किया था नोटिस
एमसीआई ने इटावा में एक विश्वविद्यालय को कथित रैगिंग के लिए कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों न उस पर जुर्माना लगाया जाए और कम से कम एक साल के लिए उसे नए दाखिलों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाए।

 

भारतीय चिकित्सा परिषद के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (एमसीआई बीओजी) ने यह भी पूछा कि क्यों न यूनिवर्सिटी के एमबीबीएस पाठ्यक्रम के वरिष्ठ बैच को कम से कम एक महीने की अवधि के लिए कक्षाएं लेने से रोक दिया जाए।

 

सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के कई छात्रों का सिर मुंडवाकर कैंपस में उनकी परेड कराई गई थी।
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना