उप्र / आज कानपुर के 700 सिपाही-दरोगा वीकली ऑफ पर; इमरजेंसी में 15 मिनट के भीतर थाने में हाजिरी जरुरी



प्रतीकात्मक। प्रतीकात्मक।
X
प्रतीकात्मक।प्रतीकात्मक।

  • योगी सरकार ने पिछले सप्ताह पुलिस वालों को एक दिन की छुट्टी देने का जारी किया था आदेश
  • कानपुर में शुरु हुई व्यवस्था, लेकिन 15 मिनट में हाजिरी की बाध्यता से पशोपेश में पुलिसकर्मी

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 12:19 PM IST

कानपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग के कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन का वीकली ऑफ देने ऐलान किया है। इस नई व्यवस्था को जमीन पर उतारने की शुरूआत मंगलवार से कर दी गई है। कानपुर में मंगलवार को 700 सिपाही और दरोगा एक दिन के लिए वीकली ऑफ पर हैं। लेकिन छुट्टी पर रहने वाले पुलिसकर्मीयों को ये बात समझ में नहीं आ रही है कि वो थाना छोड़े या नहीं? क्योंकि इमरजेंसी ड्यूटी पर बुलाया गया तो उन्हे 15 मिनट में हाजिर होना होगा। 

अनुशासनहीनता के डर से तैनाती स्थल छोड़ नहीं पा रहे पुलिसकर्मी

  1. पुलिस विभाग के कर्मचारी 24 घंटे ड्यूटी करने की वजह से वो लगातार तनाव में रहते हैं। दिन रात काम के दबाव की वहज से बीते कुछ वर्षो में पुलिसकर्मियों के सुसाईड की वारदातों में इजाफा हुआ है। शासन और पुलिस विभाग के आलाधिकरियों ने इस पर मंथन किया तो ये बात सामने आई कि काम के प्रेशर की वहज से सुसाईड की घटनाएं सामने आ रही हैं। इससे निजात पाने के लिए पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन का वीकली ऑफ देने का विचार किया गया है। तनाव मुक्त करने के लिए शासन ने वीकली ऑफ देने की मंजूरी दे दी है। 

  2. शासन ने कानपुर को सप्ताहिक अवकाश योजना के तहत पायलट योजना में शामिल किया है। कानपुर के 700 सिपाही और दरोगा मंगलवार सुबह 8 बजे से बुधवार सुबह 8 बजे तक अवकाश पर रहेंगे। इस काम के लिए एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

  3. एसपी पूर्वी के मुताबिक सभी थाना प्रभारियों को पुलिसकर्मियों के हिसाब से रोस्टर तैयार करने को कहा गया था। सभी ने इस काम को पूरा कर लिया है। कानपुर शहर के सभी थानों में लगभग पांच हजार सिपाही और दरोगा तैनात हैं। सप्ताह में सात दिनों के हिसाब से इसे बांटा गया है। मंगलवार से नई व्यावस्था को लागू किया जा रहा है और 700 पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ दिया जा रहा है। एक सप्ताह बाद इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। 

     

  4. उन्होने कहा कि इसे वीकली ऑफ नहीं कहा जा सकता है। छुट्टी पर रहने वाले सिपाही दरोगा रिर्जव रहेंगे। इस दौरान वो रेस्ट कर सकते हैं, अपनी वर्दी का रखरखाव कर सकते हैं। इसके साथ ही इमरजेंसी पड़ने पर 15 मिनट में थाने में हाजिर होना होगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना