न्यूज़

--Advertisement--

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में UP के 276 प्लेयर्स लेंगे हिस्सा, वर्ल्ड चैम्पियन खिलाड़ी भी रहेंगे मौजूद

31 जनवरी से दिल्ली में शुरू हो रहे रहा खेलों इंडिया प्रतियोगिता।

Danik Bhaskar

Jan 28, 2018, 09:26 AM IST

लखनऊ. वर्ल्ड जूनियर चैम्पियन शूटर अनिश भानवाला (हरियाणा) और आईडब्ल्यूएफ वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले जैरेमी लालरिनुंगा (मिजोरम) आगामी होने वाली खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में यूपी से 276 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इसमें करीब 17 गेम से खिलाड़ियों का चयन किया गया है। 31 जनवरी से शुरू रहे पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में सभी भाग लेंगे।

वर्ल्ड शूटर और वेटलिफ्टर चैम्पियन भी लेंगे भाग...

- 31 जनवरी से दिल्ली में शुरू हो रहे इस खेलों इंडिया प्रतियोगिता में 2 चैम्पियन भी भाग लेंगे। इसमें 15 साल के अनिश ने पिछले साल जुलाई में जर्मनी के सुहल में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।
- इसके अलावा मिजोरम के रहने वाले 15 साल के जैरेमी ने पिछले साल अप्रैल में बैंकॉक में आयोजित आईडब्ल्यूएफ वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था। वह पुणे के आर्मी ब्वॉयज स्पोटर्स कंपनी में अभ्यास करते हैं।
- आंध्र प्रदेश के तीरंदाज बोम्मादेवारा धीरज इन खेलों में भाग लेन वाले बड़े नामों में से एक होंगे। उन्होंने पिछले महीने ही अहमदाबाद में आयोजित एसजीएफआई राष्ट्रीय स्पर्धा में पांच पदक अपने नाम किए थे।
- उन्होंने इससे पहले यूथ ओलम्पिक गेम्स के लिए एशियाई उपमहाद्वीप के लिए आयोजित क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीता था।

यूपी से 276 खिलाड़ी खेलेंगे
- अभी तक खेलो इंडिया की आयोजक समिति को कुल 3298 प्रविष्टियां प्राप्त हो चुकी हैं। धीरे-धीरे उम्मीद है कि 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 16 खेलों में कुल 4452 खिलाड़ियों और अधिकारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसमें यूपी के 276 खिलाड़ियों ने खेलने के लिए नॉमिनेशन करवाया है।
- इसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुककेबाजी, जिम्नास्टिक, जूडो, निशानेबाजी, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, और कुश्ती को मिलाकर कुल 10 खेलों में एकल स्पर्धाएं होंगी जबकि बास्केटबाल, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो, और वॉलीबॉल वो छह टीम खेल हैं जो पहले खेलो इंडिया गेम्स का हिस्सा होंगे।
- अभी तक दिल्ली से 341 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की पुष्टि हो चुकी है। वहीं महाराष्ट्र से 321 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने पर अंतिम मुहर लग चुकी है। हरियाणा से अभी तक सबसे ज्यादा 350 प्रविष्टियां मिली हैं।
- इन खेलों में एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। एथलेटिक्स में 640 व्वॉयज और गर्ल्स 36 स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। तैराकी में 592 खिलाड़ी 35 सोने के तमगों पर कब्जा जमाने की जद्दोजहद करेंगे।
- खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण में कुल 197 स्वर्ण पदक वितरित किए जाएंगे।
- कुश्ती में कुल 480 पहलवान 30 स्वर्ण पदक, 400 मुक्केबाज 26 स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। रियो ओलम्पिक-2016 और राष्ट्रमंडल खेल-2014 में दीपा कर्माकर के बहेतरीन प्रदर्शन से आगे बढ़ रहा जिम्नास्टिक में कुल 86 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

Click to listen..