--Advertisement--

26 जनवरी को यूपी के 651 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित, इन अफसरों को मिलेगा गोल्ड मेडल

150 पुलिसकर्मियों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 09:22 AM IST
प्रेमनाथ पांडेय को राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया जाएगा। प्रेमनाथ पांडेय को राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

लखनऊ. 26 जनवरी, 2018 को यूपी के 651 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें से 150 पुलिसकर्मियों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। जिनमें 21 आईपीएस, 21 पीपीएस, 21 इंस्पेक्टर और 20 सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। आईजी नवनीत सिकेरा, आईजी डीके ठाकुर, आईपीएस अमित पाठक और आईपीएस विजय भूषण शामिल हैं। प्रदेश के चार जेल अधीक्षकों को भी राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया जाएगा। सीनियर सुपरिडेंट जिला जेल लखनऊ प्रेमनाथ पांडेय, शैलेष कुमार सिंह डिप्टी जेलर फिरोजाबाद, चतुर्भुज सिंह हेड जेलर वॉर्डन मथुरा और बहराइच के जेल वार्डन को राजकुमार सिंह को प्रसिडेंट मेडल से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि देश के 38 कारागार विभाग के अफसरों को राष्ट्रपति मेडल के लिए सलेक्ट किया गया है।

-आईजी नवनीत सिकेरा- वीमन एम्पावरमेंट के लिए 1090 जैसी योजना ने देश में यूपी की अलग पहचान बनाई। बीते 4 साल से वीमेन पावर लाइन 1090 के आईजी नवनीत सिकेरा रहते हुए उनकी टीम ने पूरे यूपी में 8.82 लाख आई महिलाओं की शिकायतों का निस्तारण किया।

-आईजी डीके ठाकुर- हाल ही में बीएसएफ की सेवाओं के दौरान नेपाल बॉर्डर की जिम्मेदारी निभाई जिससे तस्करी पर रोक लगाई। यही नहीं यूपी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाने वाला यूपी 100 में तैनाती के दौरान उन्होंने उस समय हो रहे उपकरणों के खरीद फरोख्त में फैले भ्रष्टाचार पर रोक लगा दी थी।

-एसएसपी अमित पाठक- बीते वर्ष 2016 में यूपी के पेट्रोल पंपों में चिप लगाकर कई वर्षों से हो रहा करोड़ गोरखधंधा का खुलासा करने वाले पहले अफसर रहे। उन्होंने पेट्रोल पंप एसोसिएशन के पदाधिकारियों समेत करीब 12 दर्जन से अधिक मालिकों को जेल भेजा। मौजूद समय मे वह एसएसपी आगरा की पोस्टिंग में रहकर बुलट से पुलिसिंग करते हुए चर्चा में है।

-आईपीएस विजय भूषण- बीते वर्ष सहारनपुर में ठाकुर-क्षत्रिय संघर्ष का उबाल से पूरा प्रदेश में आक्रोश फैल गया था। तब यूपी सरकार ने विशेष विमान से उन्हें ऑफिसर न स्पेशल ड्यूटी बनाया गया और तब तक उन्हें वहां रोका जब तक हालात नियंत्रित नहीं हुए।