--Advertisement--

छात्रों के ल‍िए खुशखबरी: UP बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म

योगी सरकार ने साल 2018 में यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे करीब 66 लाख परीक्षार्थियों को नए साल पर तोहफा दिया है।

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 07:41 PM IST
स‍िम्बोल‍िक। स‍िम्बोल‍िक।

लखनऊ. योगी सरकार ने साल 2018 में यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे करीब 66 लाख परीक्षार्थियों को नए साल पर बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड ले जाने की अनिवार्यता के फैसले को वापस ले लिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के इस फैसले ऐसे परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिली है, जो अभी तक किसी कारणवश आधार कार्ड नहीं बनवा सके हैं। ये है पूरा मामला...



-प्रदेश सरकार ने साल 2018 की यूपी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले कैंडि‍डेट्स के लिए एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड को साथ लाना कम्पलसरी कर दिया था। इस आदेश के पीछे बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता लाना और गड़बड़‍ियों को दूर करना वजह बताया गया था।

-बोर्ड परीक्षा से ठीक दो महीने पहले इस आदेश के जारी करने के बाद से प्रदेश सरकार के फैसले पर न सिर्फ सवाल उठ रहे थे, बल्कि उक्त आदेश के चलते विवाद भी शुरू हो गया था।

-जिसके बाद मंगलवार को प्रदेश सरकार ने इस आदेश को वापस ले लिया है। बता दें, यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 06 फरवरी से शुरू हो रही है।

क्या कहते हैं शिक्षा विभाग के अध‍िकारी

-यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक, इस बार यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड लाना जरूरी नहीं होगा।

-केवल 9वीं और 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड जरूरी रहेगा।



X
स‍िम्बोल‍िक।स‍िम्बोल‍िक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..