--Advertisement--

81 प्वाइंट के साथ घटा लखनऊ का एयर पॉल्यूशन, सबसे जेहरीला शहर गाजियाबाद

लखनऊ. धूप और हवा के चलते राजधानी के वायु प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है। कानपुर और एनसीआर क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी ख

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2018, 12:28 PM IST
6 जनवरी को लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 प्वाइंट गिरकर 316 पर आ गया था। 6 जनवरी को लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 प्वाइंट गिरकर 316 पर आ गया था।

लखनऊ. धूप और हवा के चलते राजधानी के वायु प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है। कानपुर और एनसीआर क्षेत्र के लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। यहां पर वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। 6 जनवरी को लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 प्वाइंट गिरकर 316 पर आ गया था।


गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर
- कानपुर, दिल्ली, नोएडा व गाजियाबाद की स्थति को देखते हुए राजधानी को काफी बेहतर कहा जा सकता है।
- आकड़ों के मुताबिक शनिवार को गाजियाबाद (एक्यूआई-480) देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया। इसके बाद दिल्ली (एक्यूआई-404) की हवा में प्रदूषण की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई।
- वहीं, राजधानी में स्मॉग न के बराबर रहा, लेकिन शाम को तापमान कम होने के साथ ही हवा की गति भी मंद हो गई। इसपर वाहनों और निर्माण कार्यों से निकलने वाले धुंए के कण धीरे-धीरे वातावरण में एकत्रित हो रहे हैं। यह शहर की हवा को जहरीला बना रहे हैं।
- बढ़ रहे वायु प्रदूषण की जांच के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जनसंपर्क अफसर केके शर्मा ने बताया, ''टीम ने शहर के निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया।''
- ''बोर्ड ने सभी निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वो वायु प्रदूषण के मानकों का सख्ती से पालन करें। मानकों का उल्लंघन पाए जाने पर निर्माण कार्य को बंद कराने के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।''

शहर AQI
लखनऊ 316
कानपुर 403
बनारस 281
नोएडा 395
गाजियाबाद 480
आगरा 383
मुरादाबाद 163
दिल्ली 404

गाजियाबाद (एक्यूआई-480) देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया। गाजियाबाद (एक्यूआई-480) देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया।
X
6 जनवरी को लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 प्वाइंट गिरकर 316 पर आ गया था।6 जनवरी को लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 81 प्वाइंट गिरकर 316 पर आ गया था।
गाजियाबाद (एक्यूआई-480) देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया।गाजियाबाद (एक्यूआई-480) देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..