--Advertisement--

अखिलेश ने कहा- मैं कन्नौज और नेताजी मैनपुरी से लड़ेंगे 2019 का लोकसभा चुनाव

कन्नौज से अभी अखिलेश यादव की पत्नी सांसद हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 22, 2018, 12:41 PM IST
अखिलेश यादव अभी यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं । फाइल अखिलेश यादव अभी यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं । फाइल

लखनऊ. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि- 'मैं 2019 का लोकसभा चुनाव कन्नौज और नेताजी मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि अखिलेश ने कहा कि ये मेरी निजी इच्छा है। मैं लोकसभा का चुनाव लडूं। आपको बता दें कि अभी कन्नौज से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं।

-इससे पहले 24 सितंबर को यूपी के एक्स सीएम अखिलेश यादव ने रायपुर में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा था- "उनकी पत्नी और कन्नौज की सांसद डिंपल यादव अब चुनाव नहीं लड़ेंगी।"
-उस वक्त ये कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश यादव 2019 में खुद कन्नौज सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। डिम्पल यादव से पहले वह खुद इसी सीट से 3 बार सांसद रह चुके हैं। अखिलेश के सीएम बनने पर 2012 में कन्नौज सीट पर डिम्पल ने चुनाव जीता था।


आजमगढ़ से सांसद हैं मुलायम यादव

-दिसंबर में मुलायम सिंह यादव पूर्व मंत्री सतीश राठौर के बेटे के तिलकोत्सव में मैनपुरी पहुंचे थे। यहां उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से लड़ने की बात कही थी। अभी मुलायम आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था-"2019 का लोकसभा चुनाव में मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से लडूंगा।


समाजवादियों का गढ़ है मैनपुरी


-उत्तर प्रदेश का मैनपुरी जिला समाजवादियों का गढ़ कहा जाता है। मुलायम सिंह यहां से 5 बार सांसद रहे हैं और अभी मुलायम सिंह यादव के परपोते व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद तेजप्रताप सिंह यादव यहां से सांसद हैं।
-मैनपुरी उत्तर प्रदेश की राजनीति में हमेशा सुर्खियो में रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह खुद मुलायम सिंह यादव हैं।

कौन हैं तेज प्रताप सिंह यादव

-तेजप्रताप सिंह यादव सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के पोते हैं। वे मैनपुरी से सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों सीटों से चुनाव लड़ा था और दोनों जगहों से जीत हासिल की थी। उन्होंने अपनी पारंपरिक सीट मैनपुरी खाली कर दिया था और इस सीट पर उन्होंने अपने पोते तेज प्रताप सिंह यादव को चुनाव लड़ाया था।
-तेजप्रताप सिंह सक्रिय राजनीति में उतरने वाले मुलायम सिंह के परिवार की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था। मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था।
X
अखिलेश यादव अभी यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं । फाइलअखिलेश यादव अभी यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं । फाइल
मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था।मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..