Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» All India Muslim Personal Law Board Meeting In Hyderabad

हैदराबाद में AIMPLB की अहम बैठक, ट्रिपल तलाक को लेकर निकाहनामे में हो सकता है बदलाव

लोकसभा में ट्रिपल तलाक से जुड़ा बिल पास हो गया। वहीं, राज्यसभा में बिल अभी पेडिंग में है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 09, 2018, 11:36 AM IST

  • हैदराबाद में AIMPLB की अहम बैठक, ट्रिपल तलाक को लेकर निकाहनामे में हो सकता है बदलाव
    +1और स्लाइड देखें
    बैठक में AIMPLB में सभी मेंबर भाग ले रहे हैं। फाइल

    लखनऊ. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) की तीन दिवसीस बैठक आज से हैदराबाद में शुरू हो रही है। 11 फरवरी तक चलने वाली AIMPLB इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक में सबसे अहम तीन तलाक का मामला है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड मॉडल निकाहनामे में संशोधन किया जा सकता है।


    -बैठक में रवाना होने से पहले बोर्ड के मेंबर मौलाना ख़ालिद रशीद फिरंगी ने बताया कि इस बैठक में मॉडल निकाहनामे में संशोधन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निकाहनामा पढ़ते वक्त निकाहनामे में एक प्वाइंट ऐड किया जाएगा। जिसमें एक साथ तीन तलाक नहीं देने का वायदा किया जाएगा और सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट पर पूरी तरह से अमल हो किया जाएगा।
    - उन्होंने बताया कि बैठक में सभी काजियों को बताया जाएगा कि अब निकाहनामा पढ़ाते वक्‍त मियां और बीवी दोनों ट्रिपल तलाक इन वन सिटिंग का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे।

    - आपको बता दें कि केन्द्र के द्वारा लाए गए ट्रपल तलाक बिल के मसौदे पर पहले ही AIMPLB अपनी आपत्ति दर्ज करा चुका है। AIMPLB ने जहां तीन तलाक को धर्म से जुड़ा मामला बताया था वहीं, सरकार की तरफ से कहा गया था कि यह बिल किसी धर्म से नहीं जुड़ा बल्कि महिलाओं के हित के लिए है।

    ये है पूरा मामला...

    - हालांकि बोर्ड एक साथ तीन तलाक को सामाजिक बुराई मानता है और इस पर सामाजिक स्तर पर ही पाबंदी लगाने के पक्ष में है। बता दें कि बोर्ड पहले ही तलाक के मामले में कोड ऑफ कंडक्ट जारी कर एक साथ तीन तलाक देने वाले का सामाजिक बहिष्कार करने का एलान कर चुका है।
    -AIMPLB के प्रवक्ता फिरंगी महली ने कहा- एक ही वक्त में तीन तलाक से कई बार परिवार बिखर जाते हैं, लेकिन कई मौकों पर ये महिलाओं के हित में रहता है और वे खुद एक ही वक्त में तलाक चाहती हैं।
    -महिलाओं और परिवार के हित को ध्यान मे रख कर बोर्ड ने मॉडल निकाहनामे में एक लाइन जोड़ी है, जिसमें शौहर ये वादा करेगा कि वो भविष्य में एक ही वक्त में तीन तलाक नहीं कहेगा। तलाक जरूरी होने पर वो एक वक्त में एक ही तलाक देगा ताकि परिवार टूटने की गुंजाइश न बने।


    लोकसभा में पास हो चुका है बिल
    - लोकसभा में ट्रिपल तलाक से जुड़ा बिल पास हो गया। वहीं, राज्यसभा में बिल अभी पेडिंग में है।
    - बता दें कि यह बिल लोकसभा के पटल में 28 दिसंबर, 2017 को रखा गया था। बिना किसी संशोधन के 1400 साल पुराने ट्रिपल तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) के खिलाफ बिल लोकसभा में 7 घंटे के भीतर पास हो गया था।

  • हैदराबाद में AIMPLB की अहम बैठक, ट्रिपल तलाक को लेकर निकाहनामे में हो सकता है बदलाव
    +1और स्लाइड देखें
    मौलाना खालिद फिरंगी महली ने कहा कि बैठक में निकाहनामे के बदलाव पर चर्चा होगी। फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: All India Muslim Personal Law Board Meeting In Hyderabad
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×