न्यूज़

--Advertisement--

ट्रिपल तलाक बिल पर बोलीं मुलायम की छोटी बहू अर्पणा: मुस्लिम महिलाएं और होंगी मजबूत

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास होने के बाद मुस्लिम महिलाओं ने खुशी मनाई।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 11:18 AM IST
ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर अर्पणा ने ट्वीट किया। ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर अर्पणा ने ट्वीट किया।

लखनऊ. लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास होने के बाद अर्पणा यादव ने ट्वीट कर कहा है, "यह एक स्वागत योग्य कदम है। ये स्टेप खास तौर पर सामान्य और मुस्लिम महिलाओं में महिलाओं को और मजबूत बनाएगा।" इससे पहले 1400 साल पुरानी ट्रिपल तलाक प्रथा यानी तलाक-ए-बिद्दत के खिलाफ बिल गुरुवार को लोकसभा में 7 घंटे के भीतर पास हो गया। मुस्लिम महिलाओं में खुशी....

- आगरा की एक पीड़िता ने फैजा खान ने कहा- "हम बहुत खुश हैं। मोदीजी और योगीजी द्वारा मुस्लिम महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रक्रिया सफल हो रही है। ईद और बकरीद की तुलना में मुस्लिम महिलाओं के जीवन में यह दिन हमारे लिए और खास हो गया है।"
- कानपुर में मुस्लिम महिलाओं ने मिठाईयां बांटी और पीएम मोदी के जिंदाबाद के नारे लगाए। मोदी के पोस्टर को मिठाई भी खिलाई। मुस्लिम महिलाएं मोदी भैया जिंदाबाद के नारे लगाए।
- नाज वारसी ने बताया- "हम लोगों ने आज जश्न मनाया है। केंद्र सरकार ने जिस तरह बिल पेश किया उससे हमें लगता है कि हम महिलाओं को अब न्याय मिलेगा। इसको लेकर हम लोगों ने मिठाईयां भी बांटी हैं। मोदी सरकार ने महिलाओं के दर्द को समझा और इस बिल को पास कराया।"


कितना सख्त है ट्रिपल तलाक कानून?

-बिल के मुताबिक, एक बार में तीन तलाक या तलाक-ए-बिद्दत किसी भी तौर पर गैरकानूनी ही होगा। जिसमें बोलकर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (यानी वॉट्सऐप, ईमेल, एसएमएस) के जरिये भी एक बार में तीन तलाक देना शामिल है।
-ऑफिशियल्स के मुताबिक, हर्जाना और बच्चों की कस्टडी महिला को देने का प्रॉविजन इसलिए रखा गया है, ताकि महिला को घर छोड़ने के साथ ही कानूनी तौर पर सिक्युरिटी हासिल हो सके। इस मामले में आरोपी को जमानत भी नहीं मिल सकेगी।’
-देश में पिछले एक साल से तीन तलाक के मुद्दे पर छिड़ी बहस और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सरकार ने इस बिल का मसौदा तैयार किया। सुप्रीम कोर्ट पहले ही तीन तलाक को बुनियादी हक के खिलाफ और गैरकानूनी बता चुका है।


ट्रिपल तलाक देने पर सजा
- बिल के मुताबिक, "जुबानी, लिखित या किसी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से एकसाथ तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) देना गैरकानूनी और गैर जमानती होगा। तीन तलाक देने वाले पति को तीन साल की सजा के अलावा जुर्माना भी होगा। साथ ही इसमें महिला अपने नाबालिग बच्चों की कस्टडी और गुजारा भत्ते का दावा भी कर सकेगी।"

अर्पणा ने कहा- इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाएं और मजबूत होंगी। अर्पणा ने कहा- इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाएं और मजबूत होंगी।
ट्रिपल तलाक बिल गुरुवार को लोकसभा में पास हुआ। ट्रिपल तलाक बिल गुरुवार को लोकसभा में पास हुआ।
लोकसभा में इस बिल को पास होने में 7 घंटे का वक्त लगा। लोकसभा में इस बिल को पास होने में 7 घंटे का वक्त लगा।
X
ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर अर्पणा ने ट्वीट किया।ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर अर्पणा ने ट्वीट किया।
अर्पणा ने कहा- इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाएं और मजबूत होंगी।अर्पणा ने कहा- इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाएं और मजबूत होंगी।
ट्रिपल तलाक बिल गुरुवार को लोकसभा में पास हुआ।ट्रिपल तलाक बिल गुरुवार को लोकसभा में पास हुआ।
लोकसभा में इस बिल को पास होने में 7 घंटे का वक्त लगा।लोकसभा में इस बिल को पास होने में 7 घंटे का वक्त लगा।
Click to listen..