न्यूज़

--Advertisement--

हज यात्रा पर सब्सिडी खत्म करने का फैसला, आजम बोले- फैसला देर से लिया, पहले होना चाहिए था

केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी है।

Danik Bhaskar

Jan 16, 2018, 06:11 PM IST
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री म अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री म

रामपुर. हज की सब्सिडी खत्म करने पर आजम खां ने कहा-"ये गलत फैसला है, लेकिन देर से लिया गया है। इसकी उम्मीद तो सरकार बनते ही थी। हज करने वालों की वजह से देश का खजाना लूट रहा है। इस अच्छे कदम का स्वागत करना चाहिए। मोदी सरकार पर निशाना...

- मोदी सरकार में सबकुछ अचानक होता है। उन्होंने मिसाल देते हुए कहा, अचानक ही हज हाऊस का रंग भगवा कर दिया गया था। हज कमेटी के चेयरमैन तक को पता नहीं, हज समिति के ऑफिस का रंग कब भगवा हो गया।
- आजम खान ने कहा-"तीन तलाक, हज हाउस का रंग, कौन हज को जायेगा या नहीं इन सभी अहम मुद्दों पर वोटों की राजनीति हो रही है। अवाम की कोई फ्रिक नहीं हैं। रोजगार, नोटबंदी, गोरखपुर में हजारों बच्चों की मौत, जीएसटी आदि के सवाल के जवाब न देने पड़ें। इसलिए माहौल को खराब करा जा रहा है। पहले हिन्दू- मुसलमान को बांटा। अब भाजपा हिन्दू-हिन्दू को बांट रही है।

हज यात्रा पर सब्सिडी खत्म करने का फैसला

- हज यात्रा पर जाने वालों को अब कोई रियायत नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी है। इस साल 1.75 लाख लोग हज यात्रा पर जाएंगे। माइनॉरिटी अफेयर्स मिनिस्टर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारी पॉलिसी अल्पसंख्यकों को सम्मान के साथ सशक्त करना है, ना कि तुष्टीकरण के जरिए। नकवी ने कहा कि सऊदी सरकार ने भारत से शिप्स के जरिए हज यात्रा की मंजूरी दी है। बता दें कि SC ने 2012 में गवर्नमेंट को सब्सिडी खत्म करने के निर्देश दिए थे।

Q&A में समझें पूरा मामला

सरकार ने फैसले पर क्या कहा?
- मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, "इस साल से हज पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस साल अब तक के सबसे ज्यादा 1.75 लाख मुस्लिम हज यात्रा पर जाएंगे। हज सब्सिडी फंड का इस्तेमाल अल्पसंख्यक कमेटी की बच्चियों और महिलाओं की क्षिक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।"

2012 में सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था?
- हज सब्सिडी पर SC ने कहा था कि ये माइनॉरिटी कम्युनिटी को लालच देने जैसा है और इस गवर्नमेंट को इस पॉलिसी को खत्म कर देना चाहिए।

सब्सिडी खत्म करने के लिए कितना वक्त दिया था?
- SC ने कहा था कि सरकार धीरे-धीरे इस सब्सिडी को खत्म करे। सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को 10 साल का वक्त दिया था, यानी 2022 तक सब्सिडी पूरी तरह खत्म की जानी थी।

सब्सिडी खत्म करने का प्रपोजल कब रखा गया?
- अक्टूबर 2017 में हज पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया गया था। इसमें हज सब्सिडी को खत्म करने के प्रपोजल समेत 16 सिफारिशें की गई थीं। इसमें कहा गया था कि सब्सिडी से बचने वाला पैसा मुस्लिमों की शिक्षा, सशक्तिकरण, कल्याण (Education, empowerment, welfare) पर खर्च होगा।

Click to listen..