--Advertisement--

21 फरवरी से पहले बदल जाएगी राजधानी की सूरत, इन 100 चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण

21 फरवरी को प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट होनी है।

Dainik Bhaskar

Dec 27, 2017, 02:09 PM IST
नगर निगम की ओर से शासन को भेजे गए पत्र में लगभग 100 चौराहों के सौंदर्यीकरण की बात कही गई है। नगर निगम की ओर से शासन को भेजे गए पत्र में लगभग 100 चौराहों के सौंदर्यीकरण की बात कही गई है।

लखनऊ. इन्वेस्टर्स समिट के पहले राजधानी की सूरत बदल जाएगी। नगर निगम शहर के 100 चौराहों का सौंदर्यीकरण कराएगा जाएगा। शुरुआत में 10 चौराहों के सौंदर्यीकरण के लिए काम शुरू करा दिया गया है। सारे चौराहों के सौन्द्री सौन्दर्यीकरण के कार्य के लिए शासन से धन मांगा गया है। इसके लिए नगर निगम ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। आवास विभाग एवं शहरी नियोजन विभाग ने भी प्रदेश भर में विकास कार्य कराने के लिए करीब 2500 करोड़ रूपए का प्रस्ताव तैयार किया है।

इन विभागों को दिया गया है टारगेट

-आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने संबंधित कुछ विभागों का लक्ष्य निर्धारित किया है। आवास बंधु, उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, एलडीए समेत छह विकास प्राधिकरणों को निवेश कराने का टारगेट दिया गया है। लक्ष्य पूरा करने के लिए गठित समिति द्वारा कार्ययोजना तैयार की गई है। राज्य में आवास विभाग के जरिए बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराने को लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
-इसके लिए अलग अलग विभागों के माध्यम से डेवलपमेंट के लिए निवेश कराया जाएगा। निवेशकों को आर्कषित करने के लिए फरवरी में यूपी इन्वेस्टर्स समिट के दो दिवसीय आयोजन में बड़े निवेशकों के सामने प्रोजेक्ट रखे जाएंगे। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए आवास बंधु व उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद समेत कई प्राधिकरणों को टारगेट दिया गया है।
-बीते दिनों कार्ययोजना के लिए गठित समिति की बैठक में कई निर्णय लिए गए थे। समिति में आवास आयुक्त धीरज साहू, एलडीए के उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह तथा आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनिल डोगरा व आवास बंधु के निदेशक एसके श्रीवास्तव भी शामिल हैं।

इन खास चौराहों का होगा सौन्दर्यीकरण


-नगर निगम की ओर से शासन को भेजे गए पत्र में लगभग 100 चौराहों के सौंदर्यीकरण की बात कही गई है। उसमें प्रमुख रूप से हजरतगंज चौराहा, हुसड़िया चौराहा, एयरपोर्ट चौराहा, शहीद मंगल पाण्डेय चौराहा, 1090 चौराहा, पॉलीटेक्निक चौराहा, शहीद पथ चौराहा, सीएमएस चौराहा, जनेश्वर मिश्र पार्क चौराहा समेत कई चौराहे शामिल हैं। शासन से अनुमति मिलते ही इन का सौदर्यीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

इन विभागों को मिला इतना टारगेट

-2500 करोड़ के निवेश करने के लिए अलग-अलग अभिकरणों को टारगेट दिया गया है। इनमें आवास बंधु को 750 करोड़, उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद को 750 करोड़, लखनऊ विकास प्राधिकरण को 750 करोड़, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को 750 करोड़, कानपुर विकास प्राधिकरण को 300 करोड़, आगरा विकास प्राधिकरण को 100 करोड़, मथुरा तथा वाराणसी विकास प्राधिकरण को 100 करोड़ रूपए निवेश कराने का टारगेट दिया गया है।
-आवास बंधु के निदेशक एसके श्रीवास्तव अन्य प्राधिकरणों से निवेश को लेकर विचार विमर्श अथवा समन्वय स्थापित करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला

-बैठक में निर्णय लिया गया कि विभिन्न सम्भावित क्रय करने वाले निवेशकों से संस्था के पास उपलब्ध भूमि विक्रय करने के लिए वार्ता की जाएगी। विभिन्न प्रोजेक्ट के इन्वेस्टर्स को इन्वेस्ट करने के लिए वार्ता कर विभिन्न प्रकार से प्रोत्साहित किया जाएगा। विभिन्न रोड शो के संबंध में औद्योगिक विकास आयुक्त से विवरण प्राप्त कर निवेश प्राप्त करने के लिए कार्य किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्राइवेट डेवल्पर्स को प्रेरित कर प्रोजेक्ट प्राप्त किए जाने को लेकर सहमति बनी है।

उद्यानों के सौन्दर्यीकरण पर भी होगा काम

-नगर निगम ने शहर के प्रमुख उद्यानों के सौन्दर्यीकरण के लिए भी शासन को प्रस्ताव भेजा है। इसके लिए नगर निगम की ओर से शासन से लगभग 30 लाख रूपए मांगे गए हैं। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि जैसे ही शासन से मंजूरी मिलती है कुछ उद्यानों को चिन्हित कर के उसके सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

-इस बारे में नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया "शहर के कई चौराहों के सौंदर्यीकरण का कार्य होना है। कुछ चौराहों का सौंदर्यीकरण शुरू भी करा दिया गया है। लेकिन सारे चौराहों के सौन्दर्यीकरण के लिए बजट के लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। शासन से अनुमति मिलते ही उस पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा। हमारा टारगेट है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह तक सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाए।"

नगर निगम शहर के 100 चौराहों का सौंदर्यीकरण कराएगा जाएगा। नगर निगम शहर के 100 चौराहों का सौंदर्यीकरण कराएगा जाएगा।
आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने संबंधित कुछ विभागों का लक्ष्य निर्धारित किया है। आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने संबंधित कुछ विभागों का लक्ष्य निर्धारित किया है।
X
नगर निगम की ओर से शासन को भेजे गए पत्र में लगभग 100 चौराहों के सौंदर्यीकरण की बात कही गई है।नगर निगम की ओर से शासन को भेजे गए पत्र में लगभग 100 चौराहों के सौंदर्यीकरण की बात कही गई है।
नगर निगम शहर के 100 चौराहों का सौंदर्यीकरण कराएगा जाएगा।नगर निगम शहर के 100 चौराहों का सौंदर्यीकरण कराएगा जाएगा।
आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने संबंधित कुछ विभागों का लक्ष्य निर्धारित किया है।आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने संबंधित कुछ विभागों का लक्ष्य निर्धारित किया है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..