--Advertisement--

2019 लोकसभा चुनावों में BJP अपनाएगी ये फार्मूला, अमित शाह करेंगे इसकी शुरूआत

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 07:04 PM IST
बीजेपी ने इस प्रोग्राम को '1बूथ 10यूथ' का नाम दिया है। बीजेपी ने इस प्रोग्राम को '1बूथ 10यूथ' का नाम दिया है।

लखनऊ. 2014 लोकसभा चुनावों की जीत को 2019 में दोहराने के लिए भाजपा ने एक नया फार्मूला तैयार किया है। इसको '1 बूथ-10 यूथ' का नाम दिया गया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे। वहीं, भाजपा से जुड़े सूत्रों की की मानें तो इसकी शुरुआत के लिए बनारस या इलाहाबाद से शंखनाद पर मंथन जारी है। 2019 लोकसभा चुनावों की एडवांस तैयारी में भाजपा...

- 2014 लोकसभा चुनावों में भाजपा को यूपी की 80 सीटों में से 73 पर जीत मिली थी। इनमें 2 सीटें गठबंधन के तहत अपना दल की भी रहीं। जिसके बाद अपार बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी देश के पीएम बने थे।
- 2019 के लोकसभा चुनावों में अभी 1 साल से ज्यादा का वक्त बाकी है। लेकिन भाजपा ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें पार्टी कैडर के साथ ही बूथ कमेटियों को रीकंस्ट्रक्ट किया जा रहा है।
- पिछले हफ्ते प्रदेश मुख्यालय पर एक बैठक में प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने अपनी प्रदेश और जिला कमेटियों के बनाने को लेकर चर्चा की थी। लेकिन प्रदेश और जिला कमेटी से पहले भाजपा अपनी मंडल और बूथ कमेटी को बेहतर बनाना चाहती है।
- इसी वजह से एक तय प्लान के तहत पहले ‘युवा जोश‘ का नारा लगाकर '1 बूथ-10 यूथ' प्लान बनाने को निर्णय लिया गया।
- पिछली बार हजारों बूथ ऐसे रह गए थे जिसपर भाजपा को एवरेज वोट भी नहीं मिल पाया था। इसी वजह से वो इस बार किसी प्रकार की कोई आशंका नहीं चाहती है।
- इस प्रोग्राम को 12 से 15 जनवरी के बीच लागू किया जाएगा। इसकी ऑफिशियल घोषणा करने के लिए अध्यक्ष अमित शाह खुद यूपी में आएंगे।
- इस प्रोग्राम की लांच के लिए अभी इलाहाबाद और बनारस पर मंथन जारी है। लेकिन अभी हाईकमान की ओर से कन्फर्मेशन नहीं मिल पाई है।


12 जनवरी को है स्वामी विवेकानंद की जयंती
- भाजपा से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस प्रोग्राम को 12 जनवरी को शुरू किया जा सकता है क्योंकि उसी दिन स्वामी विवेकानंद की जयंती है। ऐसे में युवाओं के लिए बनाए इस प्रोग्राम के लिए अच्छा दिन है।
- लेकिन पार्टी पूरी तरह से धर्म और आस्था पर चलती है, इसीलिए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि पार्टी हिंदू माइथोलॉजी से इतर कोई नई शुरूआत करे। इसी लिए 15 जनवरी के बाद भी इसकी शुरूआत माना जा रहा है।

क्या है ‘1 बूथ-10 यूथ‘
- ग्रामीण क्षेत्रों में युवा मतदाताओं की बड़ी संख्या को देखते हुए भाजपा ने मिशन 2019 के तहत युवाओं के जरिए ही दांव खेलने का प्लान तैयार किया है।
- '1 बूथ-10 यूथ' का फार्मूला पूरे देश में लागू किया जा रहा है। इसमें लोकसभा क्षेत्रों में 1 बूथ पर 10 युवाओं को लगाया जाएगा। 17 से 35 वर्ष तक के युवाओं को पार्टी से जोड़ा जाएगा।
- इनमें प्राथमिकता के तौर पर 4 महिलाओं को भी रखने की योजना है, जो क्षेत्रीय महिलाओं को जोड़कर उन्हें सरकार की योजनाओं से जोड़ेंगी।
- इन सभी को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की ट्रेनिंग भी जिला स्तर पर दी जाएगी। जिसमें फेसबुक, ट्विटर, पर ज्यादा से ज्यादा एक्टिव किया गया है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे। (फाइल) बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे। (फाइल)
X
बीजेपी ने इस प्रोग्राम को '1बूथ 10यूथ' का नाम दिया है।बीजेपी ने इस प्रोग्राम को '1बूथ 10यूथ' का नाम दिया है।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे। (फाइल)बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अगले महीने जनवरी में इसकी ऑफिशियल घोषणा करेंगे। (फाइल)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..