--Advertisement--

बिना सीट बेल्ट लगाए नहीं होगी कार स्टार्ट, 12th के स्टूडेंट ने बनाई ऐसी ड‍िवाइस

सुल्तानपुर. यहां एक इंटर के स्टूडेंट ने सेफ्टी कार ड‍िवाइस तैयार की है।

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2018, 05:49 PM IST
यूपी के सुल्तानपुर में सरस्वत यूपी के सुल्तानपुर में सरस्वत

सुल्तानपुर. यहां एक इंटर के स्टूडेंट ने सेफ्टी कार ड‍िवाइस तैयार की है। इस ड‍िवाइस को कार में लगाने के बाद बिना सीट बेल्ट लगाए कार स्टार्ट नहीं होगी। dainikbhaskar.com से बातचीत में उसने बताया, कुछ साल पहले रोड एक्सीडेंट में मंत्री गोपीनाथ मुंडे की डेथ से शाक्ड होकर उसे इस ड‍िवाइस को बनाने का आइड‍िया आया।

कैसे आया ड‍िवाइस बनाने का आइड‍िया

- यूपी के सुल्तानपुर में सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आदर्श तिवारी का इंटर का छात्र है। पिता कौशल तिवारी वकील और मां हाउस वाइफ हैं।

- आदर्श ने बताया, कुछ साल पहले रोड एक्सीडेंट में मंत्री गोपीनाथ मुंडे की डेथ हो गई थी। उस घटना से मैं काफी शॉक्ड था। मैंने न्यूज में देखा था कि मंत्री जी की कार से लेकर उनकी बॉडी तक कहीं खून नहीं था।

- सीट बेलट न बांधने की वजह से उन्हें नोज इंजरी आई थी, जिससे उनकी मौत हो गई।

- आजकल ज्यादातर हादसों में मौतों का कारण सिर्फ सीट बेल्ट न लगाना होता है।

- कौशल तिवारी ने बताया, शुरू में डिवाइस को लेकर मैं संकोच कर रहा था, फिर बेटे पर भरोसा करते हुए उसका साथ दिया। आखिर उसने भरोसे को आत्मविश्वास में बदल डाला।

- मैं चाहता हूं कि सरकार मेरे बेटे द्वारा तैयार की गई डिवाइस का टेस्ट कराकर उसे लांच कराए, ताकि लोगों की जिंदगियां सेफ हो सकें।

कैसे बनाई ड‍िवाइस और कितना आया खर्च

- आदर्श ने बताया, इस ड‍िवाइस को बनाने में सिर्फ डेढ़ महीने का समय लगा। 5 से 6 हजार का खर्च आया।

- ड‍िवाइस बनाने के लिए मैंने यू ट्यूब का सहारा लिया। इसके अलावा कार मैकेनिक से ट्रास्नेशन के बारे में जानकारी की और ड‍िवाइस डेवलप की।

- इस डिवाइस की खासियत ये है कि बगैर सीट बेल्ट बांधे और गेट लॉक किए कार स्टार्ट नहीं होगी। यही नहीं चलती कार में लॉक खुलने पर उसे लॉक करने में भी डिवाइस का अहम रोल रहेगा। डिवाइस को किसी भी कार में आसानी से फिट किया जा सकता है।

PM और गवर्नर से मिल चुका है प्राइज

- 16 दिसंबर से 23 दिसंबर 2017 तक विद्या भारती द्वारा आयोजित साइंस फेयर में आदर्श ने फर्स्ट रैंक हासिल की थी।

- 27 दिसंबर से 31 दिसंबर तक गुजरात के अहमदाबाद में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान की प्रतियोगिता में आदर्श ने यूपी का प्रतिनिधित्व किया था और पीएम नरेंद्र मोदी ने उसे पुरस्कृत किया था।

- 13 अगस्त 2017 को लखनऊ में ग्रीस एक्जीबिशन में आदर्श की 10वीं रैंक आई थी। गवर्नर राम नाइक ने उसे पुरस्कृत किया था।

X
यूपी के सुल्तानपुर में सरस्वतयूपी के सुल्तानपुर में सरस्वत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..