--Advertisement--

शपथ ग्रहण समारोह आज, 100 साल बाद लखनऊ में महिला महापौर

प्रभारी मंत्रियों को भी अपने प्रभार वाले जिलों के समारोह में शामिल होना है।

Danik Bhaskar | Dec 12, 2017, 08:20 AM IST

लखनऊ. राजधानी की पहली महिला मेयर समेत नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में जीते उम्मीदवारों को आज पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन सभी नगर निकायों ने अपने स्तर पर किया था। अपने प्रभार वाले जिलों के प्रभारी मंत्री इस समारोह में शामिल हुए। समारोह में हर जगह भगवारंग नजर आया। कहीं मंत्रों के साथ तो कहीं शंख बजाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। लखनऊ की पहली महिला मेयर को कमिश्नर ने शपथ दिलाई। इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद थे। वहीं, कुछ पार्षदों ने बैठने को लेकर हंगामा किया।

-कार्यक्रम भले ही प्रशासन द्वारा कराया गया था पर भगवा रंग हावी रहा।

-गाजियाबाद में मंडलायुक्त डॉ. प्रभात कुमार ने मेयर आशा शर्मा को शपथ दिलाई। गाजियाबाद में शपथ ग्रहण रामलीला मैदान घंटाघर आयोजित किया गया था।
-बरेली में महापौर उमेश गौतम के शपथ ग्रहण समारोह में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे। इस मौके पर मौर्य ने कहा कि बरेली में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

-झांसी में कमिश्नर अमित कुमार गुप्ता ने मेयर रामतीर्थ सिंघल को शपथ दिलाई। वहीं, 60 पार्षदों ने शपथ ली।

-लखनऊ में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री सुरेश खन्ना, राजेश अग्रवाल व आशुतोष टंडन, बरेली नगर निगम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार शामिल होंगे।

निकाय चुनावों में बीजेपी बंपर जीत


-उत्तर प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगरपालिका और 438 नगर पंचायतों के चुनाव के नतीजे 1 दिसंबर को घोषित किए गए थे। 16 नगर निगमों में से 14 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, जबकि 2 पर बीएसपी को जीत हासिल हुई थी।
-नगरपालिका और नगर पंचायतों में भी बीजेपी आगे रही। इन नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार, बीजेपी वर्कर्स और यूपी के वोटर्स को बधाई दी थी।

लखनऊ में पहली महिला मेयर


-लखनऊ नगर मिगम से बीजेपी की संयुक्ता भाटिया ने जीत दर्ज की है। नवाबों के शहर को 100 साल में पहली बार महिला मेयर मिली है। लखनऊ में 1916 में म्युनिसिपल एक्ट बना था, तब से अब तक यहां पुरुष मेयर चुने गए थे। इस सीट के लिए संयुक्ता भाटिया ने समाजवादी पार्टी की मीरा वर्धन और बहुजन समाजवादी पार्टी की बुलबुल गोडियाल को चुनाव हराया था।

सीएम योगी के गढ़ में बीजेपी की जीत


-सीएम योगी के गढ़ गोरखपुर में मेयर पद पर लगातार तीसरी बार हैट्रिक लगाते हुए बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। यहां से बीजेपी के सीताराम जायसवाल मेयर चुने गए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में दिखाई दिया भगवा रंग। शपथ ग्रहण समारोह में दिखाई दिया भगवा रंग।
भगवा रंग में रंगा बरेली नगर निगम। भगवा रंग में रंगा बरेली नगर निगम।
पीएम मोदी ने बीजेपी के जीते हुए मेयर से मुलाकात की थी (फाइल)। पीएम मोदी ने बीजेपी के जीते हुए मेयर से मुलाकात की थी (फाइल)।