--Advertisement--

किसानों की इस हालत के लिए व्यवस्था जिम्मेदार, आय दोगुनी करने में लगी मोदी सरकार : CM योगी

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के 115वीं जयंती के अवसर पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया गया।

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2017, 04:23 PM IST
CM Yogi addressed to farmers in lucknow

लखनऊ. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन को यूपी सरकार ने कृषि दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया जिसकी शुरूआत आज से की गई। विधानसभा सभागार में इस कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- "गांवों का किसान ही ऐसा है जो पूरे देश के लिए भोजन की व्यवस्था करता है। लेकिन अभी तक ऐसी कौन सी व्यवस्था थी की जिससे आज वही किसान और उसका परिवार भूख से तड़पने को मजबूर है। हमें इस पर विचार करना चाहिए। चौधरी चरण सिंह जानते थे की देश का विकास कृषि पर आधारित है। हम भी किसानों की आय दोगुनी कर रहे हैं।

-भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के 115वीं जयंती के अवसर पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया गया है। जिसमें मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा 32 किसानों को प्रदेश स्तरीय सम्मान दिया गया।

-प्रथम पुरस्कार 1 लाख, द्वितीय 75 और तृतीय पुरस्कार की राशि 50 हजार है।

किसानों की दुर्दशा के लिए व्यवस्था जिम्मेदार

-सीएम योगी आदित्नाथ ने कहा- "चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। चौधरी चरण सिंह जानते थे कि देश का विकास कृषि पर आधारित है। देश का किसान कई समस्याओं को झेलते हुए भी काम करता है।
-ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश की आजादी के 70 साल बाद भी आज तक किसनों को ईमानदारी से जो सुविधएं प्राप्त होनी चाहिए थी वो नहीं हो रही हैं। केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद किसानों के लिए काम शुरू हुआ है।
-पूरे देश को भोजन देने वाला किसान आज खुद भूख से तड़प रहा। इसके लिए जिम्मेदार यहां की व्यवस्था। उन्होंने यह पहली सरकार है जिसने 70000 करोड़ की धनराशि किसानों को दी है।
-किसानों के लिए हो रहे काम की श्रृंखला में किसान सम्मान समारोह भी एक कदम है। हम प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए रोड मैप बना रहे हैं। हम किसानों की आय जरूर बढ़ाएंगे।
-जिनको आज पुरस्कृत किया गया है उन्होंने यह साबित किया है कि किसान आज भी बिना किसी मदद के भी अधिक से अधिक उत्पादन कर सकते हैं। आज कृषि के क्षेत्र में महिलाओं ने भी महत्वपूर्ण काम किया है, यह प्रेरणा दायक है।

CM Yogi addressed to farmers in lucknow
X
CM Yogi addressed to farmers in lucknow
CM Yogi addressed to farmers in lucknow
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..