--Advertisement--

गांव को खुले में शौच मुक्त करने के बाद ओडीएफ प्लस योजना लायेंगे, जिसमे गांव की गंदगी हटायेंगे: उमा भारती

उमा भारती ने कहा इस योजना के तहत गांव के अंदर की गंदगी को भी साफ कर गांव को निर्मल बनायेंगे।

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 01:19 PM IST
इस मौके पर सीएम योगी और उमा भारती ने स्वच्छता वैन को भी हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर सीएम योगी और उमा भारती ने स्वच्छता वैन को भी हरी झंडी दिखाई।

लखनऊ. योगी सरकार ने विमेंस डे अलग ही अंदाज में मनाया। सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री उमा भारती की मौजूदगी में यहां स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छ-शक्ति 2018 के रूप में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया है। इस मौके पर स्वच्छ्ता के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली 29 महिलाओं को सीएम ने सम्मानित भी किया। इस मौके पर सीएम योगी और उमा भारती ने स्वच्छता वैन को भी हरी झंडी दिखाई।

ओडीएफ के बाद ओडीएफ प्लस योजना लायेंगे: उमा भारती

-कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने एनाउंस किया कि गंगा किनारे बसे गांव को शौच मुक्त करने के बाद यहां ओडीएफ प्लस योजना लेकर आयेंगे।
-उमा भारती ने कहा इस योजना के तहत गांव के अंदर की गंदगी को भी साफ कर गांव को निर्मल बनायेंगे।
-उन्होंने कहा कि गाँव के कचरे से महिलाओं के लिए हजारों करोड़ की योजनाएं निकल सकती हैं। अब महिला सरपंच गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के बाद उन्हें निर्मल बनाने में मदद करें।
-वर्तमान समय में भारत में गांव और शहर की महिलाओं को सेनिटरी नैपकिन मिलना जरुरी है।
-देश के बड़े बड़े विभाग मोदी जी ने महिलाओं के हाथों में सौंप दिए। मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती इसलिए मेरे पास यह विभाग है। ये मेरा पसंदीदा विभाग है।

अक्टूबर 2018 तक यूपी के गांव शौच मुक्त हो जायेंगे

-इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिर अपना बयान दोहराते हुए कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी शौच मुक्त हो जायेगा।
-उन्होंने कहा कि अगर हमने सशक्त भारत का निर्माण करना है तो उसके लिए स्वस्थ भारत अत्यंत आवश्यक है।
-वहीं उनके बयान पर उमा भारती ने कहा कि अगर यूपी अपना कमिटमेंट पूरा करता है तो केंद्र से मिलने वाला फंड उन्हें तुरंत दिया जायेगा। इस पर सीएम ने उन्हें धन्यवाद भी दिया।
-सीएम योगी ने कहा कि यूपी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के परिणाम काफी अच्छे हैं। यूपी में मुद्रा योजना और उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को काफी फायदा मिला है।
-योगी ने पीएम द्वारा तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के मामले में लिए गए फैसले का भी स्वागत किया।
-सीएम ने कहा कि स्वच्छ पेयजल योजना के तहत पूरे प्रदेश में एक बड़ी कार्य योजना तैयार की गई है। सीएम ने महिला ग्राम प्रधानों से इस योजना को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा सभी महिला ग्राम प्रधान सरकार को सहयोग जरूर दे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी शौच मुक्त हो जायेगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी शौच मुक्त हो जायेगा।
उमा ने कहा मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती इसलिए मेरे पास यह विभाग है। ये मेरा पसंदीदा विभाग है। उमा ने कहा मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती इसलिए मेरे पास यह विभाग है। ये मेरा पसंदीदा विभाग है।
X
इस मौके पर सीएम योगी और उमा भारती ने स्वच्छता वैन को भी हरी झंडी दिखाई।इस मौके पर सीएम योगी और उमा भारती ने स्वच्छता वैन को भी हरी झंडी दिखाई।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी शौच मुक्त हो जायेगा।योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी शौच मुक्त हो जायेगा।
उमा ने कहा मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती इसलिए मेरे पास यह विभाग है। ये मेरा पसंदीदा विभाग है।उमा ने कहा मैं गंगा के बिना नहीं रह सकती इसलिए मेरे पास यह विभाग है। ये मेरा पसंदीदा विभाग है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..