--Advertisement--

नेताजी ने कहा था- भीख मांगने से नहीं मिलती है आजादी, जयंती पर CM योगी ने किया नमन

सुभाष चंद्र बोस का जन्‍म 23 जनवरी, 1897 को कटक में हुआ था।

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2018, 11:36 AM IST
सीएम योगी और राज्यपाल ने किया नमन । सीएम योगी और राज्यपाल ने किया नमन ।

लखनऊ. गवर्नर राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 121वीं जन्म जयंती पर नमन किया। आपको बता दें कि मंगलवार को 121वीं जन्म जयंती है। सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा- "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा....! जय हिन्द। इन नारों से देश को नई ऊर्जा देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर उन्हें कोटि कोटि नमन। आज भी युवा उनसे प्रेरणा ग्रहण करते हैं।"

-योगी आदित्यनाथ ने कहा- आज महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेता जी सुभाषचंद्र बोस की जयंती है। पूरा देश और दुनिया जिन्होंने अपने महान क्रांतिकारियों के कारण आजादी की अनूभूति की है वो नेताजी को नमन कर रहे हैं। नेता जी भारत के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में हमेशा याद किए जाते रहेंगे। जब देश की आजादी के लिए विभिन्न प्रकार की क्रांन्तिकारी गतिविधियां संचालित हो रहीं थीं उस समय नेताजी ने कहा था कि देश की स्वाधीनता भीख मांगने से नहीं मिलती है।


-भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं है ये जीती जागती जीवंतता की एक प्रतिमूर्ति है केवल हुकूमत के सने हाथ फैलाने से हमे स्वाधीनता नहीं मिल सकती देश के क्रांतिकारियों के त्याग बलिदान से आजादी मिल पाएगी
-उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया, भारत की स्वाधीनता उनका ध्येय था जो भारत की स्वाधीनता के लिए जो देश आ सकते थे उन्होंने सिंगापुर की सहायता ली।


कब हुआ था नेताजी का जन्म

-सुभाष चंद्र बोस का जन्‍म 23 जनवरी, 1897 को ओडिशा (पहले उड़ीसा) के कटक में हुआ था। सुभाष चंद्र बोस को नेताजी के नाम से भी जाना जाता है। भारत को आजादी दिलाने के मकसद से 21 अक्टूबर, 1943 को 'आजाद हिंद सरकार' की स्थापना की और 'आजाद हिंद फ़ौज' का गठन किया। नेताजी ने 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा' का नारा दिया था।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 121वीं जन्म जयंती है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 121वीं जन्म जयंती है।
X
सीएम योगी और राज्यपाल ने किया नमन ।सीएम योगी और राज्यपाल ने किया नमन ।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 121वीं जन्म जयंती है।नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 121वीं जन्म जयंती है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..