--Advertisement--

बिजली उपभोक्ताओं के लिए GOOD NEWS, अब Whatsapp पर मिलेगा बिल, ऐसे करें प्राप्त

अभी ये पहल मुरादाबाद के पीतल नगरी उपखंड में लागू किया गया है।

Danik Bhaskar | Dec 27, 2017, 12:49 PM IST
मुरादाबाद पीतल नगरी बिजली घर स मुरादाबाद पीतल नगरी बिजली घर स

मुरादाबाद. मुरादाबाद पीतल नगरी उपखण्ड ने उपभोक्ताओं को घर बैठे बिल पहुंचाने के लिए तकनीक का सहारा लिया है। उपभोक्ताओं को सिर्फ Whatsapp पर मीटर की रीडिंग की क्लिप बनाने के साथ पिछले बिल की फोटो बिजली विभाग के Whatsapp पर सेंड करना होगा। उसके बाद उपभोक्ता को घर बैठे बिजली का बिल मिल जाएगा। पीतल नगरी उपखंड अधिकारी ने विशाल कंशल ने इसके लिए काम शुरू किया है। इन्होंने उपभोक्ता की परेशानी दूर करने के लिए अपने बिजली घरों पर इस व्यवस्था को लागू किया है।

-मुरादाबाद पीतल नगरी बिजली घर से 21 हजार उपभोक्ताओं को आपूर्ति दी जा रही है। यह व्यवस्था अभी शहर के 27 में से तीन बिजली घरों पर लागू की गई है। यह व्यवस्था पीतल नगरी उपखंड अधिकारी विशाल कंसल ने लागू की है। उनको इस व्यवस्था को चालू करने के लिए किसी अधिकारी ने निर्देश नहीं दिया बल्कि विशाल कंसल ने खुद ही पहल कर उपभोक्ताओं को यह सुविधा देने की पहल की है।
-उन्होंने बताया- "पीतल बस्ती, गलशहीद और कटार शहीद बिजलीघरों के 3 हजार उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिल पा रहा था। बिल जमा नहीं होने की वजह से उपभोक्ताओं का कनेक्शन भी काट दिया जाता था। अब इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं की परेशानी कम होगी और समय से बिजली का बिल भी जमा हो जाएगा।


-उन्होंने बताया- "करीब 21 हजार कंज्यूमर हैं और हर महीने करीब 15-16 सौ कंज्यूमर को बिल नहीं प्राप्त होता था कभी मीटर रीडर की वजह से तो कभी कंज्यूमर घर पर नहीं होता है। इसलिए मैंने यह पहल की जो भी कंज्यूमर हैं वह मेरे Whatsapp पर अपने पुराने बिल का फोटो और मीटर की रिकार्डिंग भेज दें।
-उसी दिन उनका बिल उनके नम्बर पर भेज दिया जाएगा। इसके लिए विभाग के अधिकारी बहुत स्पोर्ट कर रहे हैं दूसरे जिलों में भी अधिकारियों ने इसको सराहा है। दो दिन में करीब 12 लोग अपना बिजली का बिल मोबाइल पर प्राप्त कर चुके हैं।