Home | Uttar Pradesh | Lucknow | News | Cigarette addiction increased in girls

हर फिक्र को धुएं में उड़ा रही हैं लड़कियां, सर्वे में खुलासा बढ़ रही 'कश' खींचने की लत

महिलाओं के तंबकू सेवन पर सर्वे करने वाले प्रो.परसुरामन का दावा

dainikbhaskar.com| Last Modified - Dec 29, 2017, 04:31 PM IST

1 of
Cigarette addiction increased in girls
(सिम्बॉलिक इमेज)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विकास में भले पीछे हो मगर  बिंदास अंदाज में किसी से भी पीछे नहीं है। प्रदेश की छह लड़कियों में एक लड़की कश लगाने की शौकीन है। यानी हर फिक्र को धुएं में उड़ा रही है। यह खुलासा ग्लोबल अडल्ट टोबैको सर्वे (GATS) की रिपोर्ट में हुआ है। दो दिन पहले जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चार में से एक पुरुष तंबाकू उत्पादों का शौकीन है। जबिक 8.6 फीसद शहरी लड़कियां बीड़ी, सिगरेट पीती हैं।

 

8.6 फीसद शहरी लड़कियों को है 'कश' का शौक

 

- यूपी व उत्तराखंड की महिलाओं के तंबकू सेवन पर सर्वे करने वाले प्रो. सुलभ परसुरामन ने यह डेटा जारी करते हुए कहा कि उन्होंने 74 हजार लोगों का इंटरव्यू किया। इसमें 40 हजार पुरुष और 34 हजार महिलाएं थी। सर्वे में हर आयु वर्ग के पुरुष, महिलाओं को शामिल किया है। आश्चर्यजनक बात यह है कि गांव में रहने वाली महिलाओं में से 15.6 फीसद बीड़ी, सिगरेट पीती हैं जबकि शहरी क्षेत्र में  रहने वाली 8.6 फीसद महिलाएं तंबाकू उत्पादों का सेवन कर रही हैं।

 

स्वास्थ्य मंत्री का दावा 

-यूपी में तम्बाकू का सेवन पहले के मुकाबले अब 1.6 फीसदी बढ़ गया है। यह चिंता का विषय है।

-2009-10 की सर्वे रिपोर्ट में 33.9 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन करते पाए गये थे।
-2016–17 की सर्वे रिपोर्ट में तंबाकू सेवन करने वालों का औसत 35.5 परसेंट हो गया है। 
-वह कहते हैं कि स्कूलों और प्ले ग्राउंड के आस-पास तम्बाकू बिक्री पर रोक लगनी चाहिए।
- उन्होंने कहा- "बीजेपी सरकार प्रदेश के सभी जिलों में तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करेगी।"

 

क्या कहती है ये सर्वे रिपोर्ट


-मुंबई के टाटा इंस्टीटयूटस ऑफ सोशल साइंसेज की प्रो. सुलभ परसुरामन ने GATS की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया- "सर्वे करने के दौरान पाया गया कि यूपी में हर 6 में से एक महिला और 4 में से 1 पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं। वर्तमान में धूम्रपान करने वाले लोगों की तादाद 23.1 फीसदी है। जिसमें पुरुष 23.1, महिलाएं 3.2 और युवा 13.5 फीसदी हैं।

-2009-10 के सर्वे की तुलना में 2016-17 में तम्बाकू सेवन करने वाले युवाओं की संख्या में 2.8 परसेंट की गिरावट आई है। 35.5 परसेंट वयस्क जो चार दिवारी के भीतर काम करते हैं। वे किसी न किसी रूप में अप्रत्यक्ष रूप से धुम्रपान के सम्पर्क में आते हैं।
-यूपी में 15.9 और 11.5 परसेंट वयस्क खैनी और गुटखे का प्रयोग करते हैं। जबकि 11.3 वयस्क बीड़ी पीते हैं। वर्तमान में 23.1 परसेंट पुरूष और 3.2 परसेंट महिलाएं धूम्रपान करती हैं।

 

Cigarette addiction increased in girls
(सिम्बॉलिक इमेज)
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now