Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Cigarette Addiction Increased In Girls

हर फिक्र को धुएं में उड़ा रही हैं लड़कियां, सर्वे में खुलासा बढ़ रही 'कश' खींचने की लत

महिलाओं के तंबकू सेवन पर सर्वे करने वाले प्रो.परसुरामन का दावा

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 04:31 PM IST

लखनऊ.उत्तर प्रदेश विकास में भले पीछे हो मगर बिंदास अंदाज में किसी से भी पीछे नहीं है। प्रदेश की छह लड़कियों में एक लड़की कश लगाने की शौकीन है। यानी हर फिक्र को धुएं में उड़ा रही है। यह खुलासा ग्लोबल अडल्ट टोबैको सर्वे (GATS) की रिपोर्ट में हुआ है। दो दिन पहले जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चार में से एक पुरुष तंबाकू उत्पादों का शौकीन है। जबिक 8.6 फीसद शहरी लड़कियां बीड़ी, सिगरेट पीती हैं।

8.6 फीसद शहरी लड़कियों को है 'कश' का शौक

- यूपी व उत्तराखंड की महिलाओं के तंबकू सेवन पर सर्वे करने वाले प्रो. सुलभ परसुरामन ने यह डेटा जारी करते हुए कहा कि उन्होंने 74 हजार लोगों का इंटरव्यू किया। इसमें 40 हजार पुरुष और 34 हजार महिलाएं थी। सर्वे में हर आयु वर्ग के पुरुष, महिलाओं को शामिल किया है। आश्चर्यजनक बात यह है कि गांव में रहने वाली महिलाओं में से 15.6 फीसद बीड़ी, सिगरेट पीती हैं जबकि शहरी क्षेत्र में रहने वाली 8.6 फीसद महिलाएं तंबाकू उत्पादों का सेवन कर रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री का दावा

-यूपी में तम्बाकू का सेवन पहले के मुकाबले अब 1.6 फीसदी बढ़ गया है। यह चिंता का विषय है।

-2009-10 की सर्वे रिपोर्ट में 33.9 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन करते पाए गये थे।
-2016–17 की सर्वे रिपोर्ट में तंबाकू सेवन करने वालों का औसत 35.5 परसेंट हो गया है।
-वह कहते हैं कि स्कूलों और प्ले ग्राउंड के आस-पास तम्बाकू बिक्री पर रोक लगनी चाहिए।
- उन्होंने कहा- "बीजेपी सरकार प्रदेश के सभी जिलों में तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करेगी।"

क्या कहती है ये सर्वे रिपोर्ट


-मुंबई के टाटा इंस्टीटयूटस ऑफ सोशल साइंसेज की प्रो. सुलभ परसुरामन ने GATS की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया- "सर्वे करने के दौरान पाया गया कि यूपी में हर 6 में से एक महिला और 4 में से 1 पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं। वर्तमान में धूम्रपान करने वाले लोगों की तादाद 23.1 फीसदी है। जिसमें पुरुष 23.1, महिलाएं 3.2 और युवा 13.5 फीसदी हैं।

-2009-10 के सर्वे की तुलना में 2016-17 में तम्बाकू सेवन करने वाले युवाओं की संख्या में 2.8 परसेंट की गिरावट आई है। 35.5 परसेंट वयस्क जो चार दिवारी के भीतर काम करते हैं। वे किसी न किसी रूप में अप्रत्यक्ष रूप से धुम्रपान के सम्पर्क में आते हैं।
-यूपी में 15.9 और 11.5 परसेंट वयस्क खैनी और गुटखे का प्रयोग करते हैं। जबकि 11.3 वयस्क बीड़ी पीते हैं। वर्तमान में 23.1 परसेंट पुरूष और 3.2 परसेंट महिलाएं धूम्रपान करती हैं।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: har fikr ko dhuen mein udeaa rhi hain ladkiyan, srve mein khulaasaa bdhe rhi ksh khinchne ki lt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×