विज्ञापन

मोदी के मंत्री यूपी से बुधवार को दाखिल करेंगे नामांकन, एक सीट पर हो रहा है उपचुनाव

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 05:16 PM IST

मनोहर पर्रिकर के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी सीट।

हरदीप सिंह पुरी मोदी कैबिनेट में आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  हैं। फाइल हरदीप सिंह पुरी मोदी कैबिनेट में आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। फाइल
  • comment

लखनऊ. प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में बुधवार को नामांकन करेंगे। जानकारी के अनुसार हरदीप सिंह पुरी दोपहर 11 बजे से 12 के बीच नामांकन करेंगे। राज्यसभा की सीट पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद 2 सितंबर को खाली हुई थी।


मनोहर पर्रिकर ने क्या दिया था इस्तीफा


-मनोहर पर्रिकर को बीजेपी की ओर से नवंबर 2014 में यूपी से राज्यसभा भेजा गया था। जिसके बाद उन्हें रक्षामंत्री बनाया गया था। लेकिन मार्च 2017 में उनके गोवा का सीएम बनने के लिए उन्होंने रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दिया, जिसके बाद ये राज्यसभा सीट खाली हो गई थी।

29 दिसंबर से शुरू हुआ नॉमिनेशन

-यूपी में खाली हुई एक राज्यसभा सीट के लिए 29 दिसम्बर को नोमिनेशन शुरू हुआ था।
-नॉमिनेशन करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी को रखी गई है। सभी के प्रपत्रों की जांच के लिए 6 जनवरी का समय रखा गया है। नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 जनवरी तय की गई है।
-16 जनवरी दिन मंगलवार को मतदान होगा। सुबह 10 बजे से 4बजे तक का समय मतदान का होगा।


कौन हैं हरदीप सिंह पुरी ?


-सितंबर के पहले सप्ताह में हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में हरदीप सिंह पुरी और अलफोंस कन्ननाथम मंत्री बनाए गए थे। ये दोनों किसी भी सदन के सदस्य नहीं थे। नियमानुसार 6 महीने के भीतर संसद के किसी भी सदन का सदस्य होना जरूरी है।
-आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी का समायोजन अब तक बचा था। यही वजह है कि यूपी की सीट से हरदीप को ही राज्यसभा भेजा जा रहा है।

फाइल । फाइल ।
  • comment
X
हरदीप सिंह पुरी मोदी कैबिनेट में आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  हैं। फाइलहरदीप सिंह पुरी मोदी कैबिनेट में आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। फाइल
फाइल ।फाइल ।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें