--Advertisement--

UP: राजधानी में फिर बिगड़ी हवा, प्रदेश के ये 5 शहर देशभर में सबसे प्रदूषित

पूरे देशभर में यूपी के पांच शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं।

Danik Bhaskar | Dec 02, 2017, 04:58 PM IST
प्रदूषण के मामले में राजधानी लखनऊ देश में पांचवें जबकि मुज्जफरनगर पहले नम्बर पर पहुंच गया है। (फाइल) प्रदूषण के मामले में राजधानी लखनऊ देश में पांचवें जबकि मुज्जफरनगर पहले नम्बर पर पहुंच गया है। (फाइल)

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ की हवा प्रतिदिन जहरीली होती जा रही है। 2 दिसंबर को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी रिर्पोट में लखनऊ का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) लवेल 418 माइक्रोग्राम दर्ज हुआ है। रिर्पोट के अनुसार प्रदूषण के मामले में राजधानी लखनऊ देश में पांचवें जबकि मुज्जफरनगर पहले नम्बर पर पहुंच गया है। बता दें, पूरे देशभर में यूपी के पांच शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं।


ये है प्रदूषण की वजह

- लखनऊ में प्रदूषण का लेबल 418 माइक्रोग्राम और मुज्जफरनगर में 461 माइक्रोग्राम दर्ज किया गया है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लोगों को प्रदूषण से सावधानी बरतनी की सलाह दी है।
- राजधानी में प्रदूषण की प्रमुख वजह बढ़ती वाहनों की संख्या, तेजी से बढ़ रहा कंस्ट्रक्शन और वर्कशाप है। वहीं, नोएडा में नमकीन, फैन, एलईडी बल्ब सहित कई अन्य फैक्ट्रियां हैं। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुंआ वहां प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह बना हुआ है।
- केजीएमयू के पल्मोनरी मेडिसिन डिपार्टमेंट के डॉक्टर प्रो. संतोष कुमार के मुताबिक़, "फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुंए में सल्फर डाईऑक्साइड और नाइट्रोजन जैसी कई हानिकारक गैसें और लेड पाई जाती हैं। यदि कोई व्यक्ति डायरेक्ट या इनडायरेक्ट इन गैसों के सम्पर्क में आता है तो उसका लंग्स और स्किन दोनों पर बैड इफेक्ट पड़ सकता है। लंग्स में इन्फेक्शन होने के साथ टीबी की बीमारी और स्किन से रिलेटेड बीमारी हो सकती है। वहीं, लेड की वजह से कैंसर होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।"

बरते यें सावधानी
- भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।
- खांसते या छींकते टाइम नाक और मुंह पर कपड़ा रखे।
- खुले में ना थूकें।
- कोहरे में ज्यादा देर तक ना टहले।

यूपी के पांच सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर
- मुज्जफरनगर - 461 माइक्रोग्राम
- गाजियाबाद – 455 माइक्रोग्राम
- मुरादाबाद -433 माइक्रोग्राम
- कानपुर - 427 माइक्रोग्राम
- लखनऊ – 418 माइक्रोग्राम


क्या कहता है मौसम विभाग
- मौसम विभाग के डॉयरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया, "अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसे ही ड्राई बना रहेगा। उसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। अभी कोहरा और स्मॉग का मिलाजुला असर दिखने को मिल रहा है। रेन फॉल होने की अभी कोई संभावना नहीं है। लोगों को अभी घबराने की भी जरुरत नहीं है।"
- वहीं, यूपी पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एनवायरनमेंट ऑफिसर अशोक तिवारी के मुताबिक़, "पंजाब में किसान फसलों की कटाई के बाद खेत साफ करने के लिए बड़ी मात्रा में पराली( फसल का अवशेष) जला रहे हैं। जिसके कारण पंजाब से उठने वाली हवा नोएडा में प्रदूषण फैलाने का काम कर रही है। वहीं, लखनऊ में बढ़ती वाहनों की संख्या उससे उठने वाला धुंआ, तेजी से हो रहा कंस्ट्रक्टशन और वर्कशॉप प्रदूषण की वजह बना हुआ है।"

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लोगों को प्रदूषण से सावधानी बरतनी की सलाह दी है। (फाइल) प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लोगों को प्रदूषण से सावधानी बरतनी की सलाह दी है। (फाइल)