न्यूज़

--Advertisement--

FAKE कॉल सेंटर से करते थे ठगी, दिल्ली समेत कई राज्यों में ऐसे बनाया शिकार

लखनऊ की पुलिस ने एक अन्तर्राजीय गिरोह का खुलासा किया है।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 08:58 PM IST
गिरोह बैंको के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर बना कर लोगों से करोड़ो की ठगी करता था। गिरोह बैंको के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर बना कर लोगों से करोड़ो की ठगी करता था।

लखनऊ. राजधानी की हजरतगंज पुलिस ने एक अन्तर्राजीय गिरोह का खुलासा किया है। यह बैंको के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर बना कर लोगों से करोड़ो की ठगी करती थी। ये गिरोह इतना शातिर है कि यूपी में गिरफ्तारी से बचने के लिए छत्तीसगढ़ , दिल्ली, सहित अन्य राज्यो में लोगों को लखनऊ में ऑफिस खोलकर चुना लगाते थे। इन्हें हजरतगंज साइबर क्राइम सेल और छत्तीसगढ़ पुलिस ने मिलकर गिरफ्तार किया है। गोमतीनगर में खोल रखा था ऑफिस...

- साइबर सेल नोडल प्रभारी और सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा ने बताया, ''गिरोह गोमतीनगर में फर्जी काल सेंटर बनाए हुए था। इस कॉल सेंटर के जरिए ये गिरोह पहले सीएससी ( कस्टम सर्विस सेंटर ) की वेबसाइट के माध्यम से लोगों के मोबाइल नम्बर और उनका डेटा कलेक्ट करता था। फिर उन्हें सीएससी होल्डर बनने का ऑफर देता था। ''

- ''इसके बाद तैयार लोगों से www.wintowin.in वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर उनसे 1500 चार्जे अमाउंट खातों में जमा करा लेते थे।''

- ''15 दिन बाद पॉस मशीन खरीदने का हवाला देकर लोगों के खातों में 6500 की रकम जमा कराई जाती थी।''

यूपी में बैठकर दिल्ली समेत कई राज्यों में फैलाया जाल
- गिरोह अब तक यूपी को छोड़ छतीसगढ़ , दिल्ली सहित कई राज्यो के लोगों को बड़ी तादात में करोड़ो का चूना लगा चुका है। ठग गिरोह के चार महारथी लखनऊ की हजरतगंज साइबर क्राइम सेल के हत्थे चढ़े।
- छत्तीसढ़ में इनकी ठगी के शिकार हुए युवक ने थाना रामनुज में इनके खिलाफ शिकायत की। तो छत्तीसगढ़ पुलिस ने लखनऊ पुलिस से मदद मांगी और इन्हें अरेस्ट किया जा सका।

- इसमें देवदत्त शुक्ला, सुशील मिश्रा , मनीष मिश्रा वा इनका एक और साथी शामिल है। ये गिरोह लूट के पैसों से ऐसो आराम की जिंदगी जिया करता था।

- लखनऊ पुलिस ने इन आरोपियो को छत्तीसगढ़ पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज, बैक अकाउंट कागजात, पासबुक, मोबाइल, और बाइक बरामद की है।

पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज, बैक अकाउंट कागजात, पासबुक, मोबाइल, और बाइक बरामद की है। पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज, बैक अकाउंट कागजात, पासबुक, मोबाइल, और बाइक बरामद की है।
X
गिरोह बैंको के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर बना कर लोगों से करोड़ो की ठगी करता था।गिरोह बैंको के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर बना कर लोगों से करोड़ो की ठगी करता था।
पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज, बैक अकाउंट कागजात, पासबुक, मोबाइल, और बाइक बरामद की है।पुलिस ने इनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज, बैक अकाउंट कागजात, पासबुक, मोबाइल, और बाइक बरामद की है।
Click to listen..