न्यूज़

--Advertisement--

मदरसे में भी 'बाबा', लड़क‍ियों से दबवाता था पैर, व‍िरोध पर करता था ऐसा

लखनऊ: पुल‍िस ने एक मदरसे पर छापेमारी कर उसके संचालक को अरेस्ट क‍िया है और मौके से 51 लड़क‍ियों को मुक्त कराया गया है।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 11:29 PM IST
Video: लखनऊ के मदरसे से 51 लड़कियां छुड़ाई गई। Video: लखनऊ के मदरसे से 51 लड़कियां छुड़ाई गई।

लखनऊ. यूपी की राजधानी में एक मदरसे पर छापेमारी के दौरान 51 लड़कियों को छुड़ाया गया। शुक्रवार देर शाम हुई इस कार्रवाई में लखनऊ पुलिस ने मदरसा संचालक को गिरफ्तार कर लिया। लड़कियों का आरोप है क‍ि यहां उन्हें बंधक बनाकर रखा गया था। उनसे छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें की जाती थीं। संचालक उनसे पैर दबवाता था और व‍िरोध करने पर जानवरों जैसा सलूक करता था। शन‍िवार को भ्रष्टाचार न‍िवारण सीबीआई कोर्ट में पेश क‍िया गया, जहां से आरोपी को 14 द‍िन की न्याय‍िक ह‍िरासत में जेल भेज द‍िया है। वहीं, बहराइच की युवती की श‍िकायत पर संचालक के ख‍िलाफ रेप का केस भी दर्ज कर ल‍िया है। पीड़‍िता का कहना है क‍ि वो मदरसे में 6 महीने से कैद थी। आरोपी की पत्नी बोली- प्रॉपर्टी व‍िवाद में फंसाया गया है...

-मदरसे का आरोपी संचालक मो. तैय्यब जिया की पत्नी शाहीन बनो ने कहा, उन्हें प्रॉपर्टी विवाद में फंसाया गया है। कुछ लोग मदरसे की जमीन हड़पना चाहते हैं, इसल‍िए ऐसा आरोप लगाकर फंसाया गया है।

मह‍िला कल्याण मंत्री ने कहा- दोषियों को नहीं छोड़ा जाएगा

-प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी शन‍िवार को पीड़‍ित लड़क‍ियों से म‍िलने नारी न‍िकेतन पहुंची और स्थ‍ित‍ि की जानकारी ली।
-उन्होंने नारी न‍िकेतन के संचालक को सख्त निर्देश दिया कि छात्राओं को उनके पर‍िजनों को सौंपते समय पहले उनकी पुख्ता जानकारी लें।
-किसी भी छात्रा को अधूरी जानकारी पर न सौंपी दी जाए। उन्होंने इस सिलसिले में जांच कर रही पुलिस की टीम से भी बातचीत कर निर्देश दिए।
-यदि पिछले सालों में इस मदरसे के खिलाफ कोई रिपोर्ट दर्ज हुई हो, तो उसे भी गंभीरता से लेकर मामले की गहराई से जांच की जाए।
-इस दौरान रीता बहुगुणा जोशी ने छात्राओं से बातचीत कर उनकी हौसला आफजाई की और भविष्य में बेहतर पढ़ाई के लिए अच्छे संस्थानों में दाखिला कराने का अश्वासन भी दिया।

मदरसे में कुल 125 लड़कियों के नाम दर्ज

- लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने बताया, ''शुक्रवार शाम कुछ बुजुर्गों ने ऑफिस आकर बताया कहा कि सआदतगंज इलाके में जामिया खदीजतुल कुबरा लीलबनात नाम से मदरसा चल रहा है। वहां लड़क‍ियों के साथ बहुत गलत काम हो रहा है। ये सब कई सालों से चल रहा है।''

- ''इसके बाद तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम ने मदरसे पर छापेमारी की। इस दौरान वहां 51 लड़क‍ियां मौजूद थीं। पीड़‍ित लड़क‍ियों ने बताया कि मदरसा संचालक मो. तैय्यब जिया अमानवीय प्रवृत्ति का व्यक्त‍ि है। यहां पढ़ने वाली लड़क‍ियों के साथ छेड़छाड़ करता है।''

- ''आरोपी तैय्यब को ग‍िरफ्तार कर लिया गया है। फिलहाल, सभी लड़क‍ियों को नारी न‍िकेतन में रखा गया है। मदरसे में कुल 125 लड़कियों के नाम दर्ज हैं।''

पुलिस ने पहले शिकायत पर ध्यान नहीं दिया

- सैयद मोहम्मद जिलानी अशरफ ने बताया कि उन्होंने पहले भी मदरसे के खिलाफ सआदतगंज थाने में शिकायत दी थी, लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया गया। इसके बाद जब मदरसे में कैद लड़कियों ने जुल्मों की कहानी चिट्ठी में लिखकर बाहर फेंकीं, तो फिर लोगों ने इन्हें एसएसपी दीपक कुमार को दिया।

- अशरफ ने बताया कि उन्होंने यह मदरसा बनवाकर मो. तैय्यब को चलाने के लिए दिया था, लेकिन बाद में वह इसे हॉस्टल की तरह चलाने लगा। जब हमें उसकी हरकतों की जानकारी मिली तो पुलिस से शिकायत की।

मदरसे में कैद लड़क‍ियों ने क्या बताया?

- लड़क‍ियों ने मदरसे में हो रहे जुल्मों को बताने के लिए कई लेटर लिखे। इनमें कहा गया है कि आरोपी संचालक छात्राओं के साथ मारपीट करता था। उनसे पैर दबवाता था और विरोध करने पर उनके साथ जानवरों जैसा सलूक करता था। कई बार लड़कियों के साथ छेड़खानी और अश्लील हरकतें भी करता था।

लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार देर शाम मदरसे पर छापेमारी की। लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार देर शाम मदरसे पर छापेमारी की।
लड़कियों ने मदरसे के बाहर पर्चे फेंककर संचालक की करतूतों को उजागर किया। लड़कियों ने मदरसे के बाहर पर्चे फेंककर संचालक की करतूतों को उजागर किया।
मदरसे के बाहर मिले पर्चों को लोगों ने पुलिस को सौंपा। मदरसे के बाहर मिले पर्चों को लोगों ने पुलिस को सौंपा।
लड़कियों ने पर्चों में मदरसा संचालक की हरकतों का खुलासा किया था। लड़कियों ने पर्चों में मदरसा संचालक की हरकतों का खुलासा किया था।
बुजुर्गों ने बताया- लड़कियों के साथ गलत काम हो रहा। बुजुर्गों ने बताया- लड़कियों के साथ गलत काम हो रहा।
X
Video: लखनऊ के मदरसे से 51 लड़कियां छुड़ाई गई।Video: लखनऊ के मदरसे से 51 लड़कियां छुड़ाई गई।
लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार देर शाम मदरसे पर छापेमारी की।लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार देर शाम मदरसे पर छापेमारी की।
लड़कियों ने मदरसे के बाहर पर्चे फेंककर संचालक की करतूतों को उजागर किया।लड़कियों ने मदरसे के बाहर पर्चे फेंककर संचालक की करतूतों को उजागर किया।
मदरसे के बाहर मिले पर्चों को लोगों ने पुलिस को सौंपा।मदरसे के बाहर मिले पर्चों को लोगों ने पुलिस को सौंपा।
लड़कियों ने पर्चों में मदरसा संचालक की हरकतों का खुलासा किया था।लड़कियों ने पर्चों में मदरसा संचालक की हरकतों का खुलासा किया था।
बुजुर्गों ने बताया- लड़कियों के साथ गलत काम हो रहा।बुजुर्गों ने बताया- लड़कियों के साथ गलत काम हो रहा।
Click to listen..