--Advertisement--

UP में बिछेगा सड़कों का जाल, केन-बेतवा प्रोजेक्ट जल्द होगा शुरू

लखनऊ: गुरुवार देर शाम नि‍त‍िन गडकरी ने सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, नमामि गंगे की योजनाओं को लेकर बैठक की।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 10:24 PM IST

लखनऊ. राजधानी पहुंचे सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग बनेगा। मल्टी मॉडल हब अब 4 होंगे। चौथा गाजीपुर में बनेगा, जिसका एक अप्रैल तक शुभारंभ हो जाएगा। इसके ल‍िए विश्व बैंक 5 हजार 24 सौ करोड़ रुपए देगा। आने वाले 2 महीने के अंदर पीएम केन-बेतवा प्रोजेक्ट जल्द ही शुरुआत करेंगे। इसके ल‍िए एमपी और यूपी के बीच आम सहमति बन गई है। इससे बुंदेलखंड में सूखा की समस्या दूर हो जाएगी। हालांक‍ि, इस योजना में 5 साल लगेंगे। कैनाल की जगह पाइप डालने की योजना है जिससे पानी की बचत होगी। महाराष्ट्र की तर्ज पर पाइप डालने का काम किया जाएगा। वहीं, गाजीपुर हाइवे का शुभारंभ 1 अप्रैल से होगा। गाजीपुर आलू के ल‍िए सबसे बड़ा इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट बनेगा...

-बता दें, गुरुवार देर शाम नि‍त‍िन गडकरी ने सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, नमामि गंगे की योजनाओं को लेकर बैठक की। यूपी के महराजगंज, कुशीनगर और गाजीपुर के नेशनल हाइवे के शुभारंभ करने के बाद शाम को लखनऊ में गडकरी ने की डेढ़ घंटे मीटिंग की। इन मीटिंग में सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्या समेत कई मंत्री अधिकारी मौजद रहे।

-उन्होंने कहा, गाजीपुर आलू के लिए सबसे बड़ा इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट हब बनेगा। अब यूपी में सी प्लेन जल्द ही शुरू की जाएगी।
-नेशनल हाइवे 7 हजार 6 सौ किमी का था, जो अब बढ़कर 13339 किमी हो गया है। 2019 तक यूपी में 2 लाख करोड़ रुपए के रोड बनाएंगे। केशव प्रसाद मौर्य के सहायोग से सड़कें गड्ढा मुक्त होंगी। गंगा में 97 प्रोजेक्ट के तहत काम किया जा रहा है।

कुम्भ के लिए बनेगी सर्विस लेन
-कुम्भ को देखते हुए पानी के माध्यम से ट्रांसपोर्ट सर्विस वाराणसी-इलाहाबाद शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार के 55 बंद पड़े प्रोजेक्ट को शुरू करने का टारगेट है।
-10 शहर गंगा को 70 फीसदी प्रदूषि‍त करते हैं। इसके ल‍िए यूपी-बिहार में 40 ऐसे नाले बनाए जाएंगे, जिससे वो सीवेज के तहत सफाई करें।
-शुगर फैक्ट्री में से निकलने वाला गंदा पानी अब गंगा में नहीं बहेगा। मि‍थेन बेचने के लिए हमने प्रोजेक्ट मुम्बई से शुरू किया है। अब यूपी को मि‍थेन प्यूरीफाई करके उसमें से CO2 निकालकर यूपी को फ्री में दिया जाएगा।

डिजिटल पेमेंट से करें यूपी के लोग सहयोग
-यहां र‍िवर फ्रंट है। 10 करोड़ पेड़ लगाने का निर्णय लिया गया है। ऐसा हम यूपी वालों से चाहते हैं। 3 हजार करोड़ की मदद केंद्र सरकार को उद्योगपतियों ने किया है।
-ज्यादा से ज्यादा लोग ड‍िज‍िटल पेमेंट करें। आपलोग मदद क
- डिजिटल ट्रांसजेक्शन कर सकते है लोग ज्यादा से ज्यादा आगे आ कर मदद करे जिससे गंगा की सफाई की जा सके।
-देश का एक्सिस कंट्रोल हाईवे अगले एक महीने दिल्ली में उद्धघाटन किया जाएगा इसने उत्तर प्रदेश की सीमा भी आती है।
-दिल्ली मेरठ हाईवे अगले डेढ़ साल में हाई वे की शुरुआत होंगी कानपुर से लखनऊ इस एक्सप्रेस हाईवे मार्च से भूमि पूजन के लिए आऊंगा, जो रिंग रोड से मिलेगा।
-पहली बार को 11 हजार करोड़ को यूपी को केंद्र से मिला है देश मे सबसे रिंग रोड 18 लेन का बन रहा है जो कि नोयडा दे होकर जा रहा है।