--Advertisement--

UP की सड़कों के लिए गडकरी का ये है प्लान, बोले- राम जानकी के बाद बनाएंगे 'लवकुश' मार्ग

वाटर ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए गंगा में पानी की जहाज चलाएंगे।

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2017, 07:24 PM IST
कार्यक्रम में हिस्सा लेने बाद नितिन गडकरी ने मीडिया को संबोधित किया। कार्यक्रम में हिस्सा लेने बाद नितिन गडकरी ने मीडिया को संबोधित किया।

लखनऊ. सेंटर रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- "यूपी के वाराणसी से पटना के रास्ते कोलकाता तक गंगा के पानी में जहाज चलाएंगे।" पानी के रास्ते जहां 20 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्च आता है। वहीं, ट्रेन से एक रुपए और सड़क के रास्ते एक रुपए 50 पैसे का खर्च आता है। यूपी में राम जानकी मार्ग को NHAI बनाएगी। ये रोड अलग-अलग 8 जिलों के बॉर्डर को जोड़ेगा। इसकी शुरुआत सीतापुर से हो चुकी है। सूबे में लवकुश रोड पर भी बनाएंगे। इसके लिए जल्दी ही प्रस्ताव आएगा।" ऐसे होगा सड़कों का विकास...

-केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "लंदन से रोड बनाने के लिए एक हजार करोड़ रुपए मिले है। उसी से हम यूपी की सड़कों का विकास करेंगे। एक हजार धनी से लोगों से सहयोग मांगकर यूपी की सड़कों का विकास करेंगे। गंगा-यमुना के किनारे बसने वाले प्रमुख शहरों को डेवलप किया जाएगा। ये पैसा पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने और सीवेज लाइन के लिए खर्च किया जाएगा।"

-"एक हजार करोड़ मिल चुके है। बचे हुए एक हजार करोड़ मुम्बई के कुछ बिल्डर्स और प्राइवेट कम्पनियों ने देने को कहा है। हमने उनसे कहा है कि आप इन शहरों को डेवलप कीजिए। आप इन सड़कों की मॉनिटरिंग 15 सालों तक खुद कीजिए।"

- "अगर कोई 15 सालों तक मेंटिनेंस नहीं करना चाहता है, तो जब तक चाहे तब तक करे, उसके बाद सरकार देखेगी। अगर इनवेस्टमेंट के लिए यहां आते हैं, तो सिर्फ 3 सदस्यीय कमेटी उनकी रिपोर्ट को देखेगी। वो अगर चाहेंगे उनका प्रोजेक्ट भी हम खुद बना देंगे। उन्हें कहीं नहीं जाना है। 15 दिनों के अंदर सरकार खुद उनको सभी डिपार्टमेंट से NOC दिलाएगी। वो फिर काम शुरु कर सकते है।"

एक साल में लगाएंगे 10 करोड़ पेड़:गडकरी

-"सड़क किनारे एक साल में 10 करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे। दिसम्बर 2017 से शुरू होकर दिसम्बर 2018 तक पेड़ लगाएंगे। हर जिले की खासियत और उसकी मिट्टी के हिसाब से पेड़ लगाएंगे। ये पेड़ सिर्फ कागजों पर नहीं रहेंगे, उसकी निगरानी अलग से एजेंसी करेगी।"

- "हर जिले में नर्सरी लगाकर उस जिले की मिट्टी के हिसाब से पेड़ लगवाकर उसके बड़े होने तक उसका संरक्षण भी करेगी। किसी भी कंपनी को कम से कम कम्पनी को 10 सालों तक पेड़ो को देखना होगा।"

सड़कों पर दबाव कम होगा: गडकरी

-नितिन गडकरी ने कहा, "प्रदूषण पर काबू करने के लिए वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग बहुत जल्दी तैयार करेंगे। इसकी दूरी 1680 की है। इससे सड़कों पर दबाव कम होगा। इससे समय की बचत होगी। इसमें हल्दिया से पटना तक का काम पूरा होने वाला है। जल्दी ही हम इसे वाराणसी तक जोड़ देंगे। एक जनवरी 2019 से बनारस से कोलकाता के रास्ते पटना तक आप जलमार्ग के रास्ते यात्रा कर सकते हैं।

हम गंगा को करेंगे निर्मल: गडकरी

- यूपी में 97 जगहों को पॉल्यूशन के लिए मॉर्किंग किया गया है। इसमें यूपी का शहर कानपुर एक नंबर पर है। यूपी के 10 शहर गंगा को प्रभावित कर रहे हैं। गंगा के किनारे के थर्मल पावर को गंगा का पानी मिलेगा, जिससे बिजली की समस्या दूर होगी।

nitin gadkari plan for up road
X
कार्यक्रम में हिस्सा लेने बाद नितिन गडकरी ने मीडिया को संबोधित किया।कार्यक्रम में हिस्सा लेने बाद नितिन गडकरी ने मीडिया को संबोधित किया।
nitin gadkari plan for up road
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..