--Advertisement--

लखनऊ महोत्सव में पहली बार दिखेगा पैरा मोटरिंग का रोमांच, वाइस प्रेसिडेंट करेंगे शुभारंभ

4 जनवरी को यूपी दिवस के साथ ही लखनऊ महोत्सव का शुभारंभ होगा।

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 01:02 PM IST
इस बार महोत्सव में रोमांच भरने के लिए दर्शक पैरा मोटरिंग का आनंद भी उठा सकेंगे। (फाइल) इस बार महोत्सव में रोमांच भरने के लिए दर्शक पैरा मोटरिंग का आनंद भी उठा सकेंगे। (फाइल)

लखनऊ. राजधानी में होने वाले लखनऊ महोत्सव के साथ इस बार यूपी महोत्सव भी मनाया जाएगा। इस बार महोत्सव में रोमांच भरने के लिए दर्शक पैरा मोटरिंग का आनंद भी उठा सकेंगे। इसका आयोजन लखनऊ के शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में किया जा रहा है। रोमांच के इस खेल में बड़ी संख्या में शौकीनों के जुटने की भी संभावना जताई जा रही है। बता दें, 13 जनवरी को गोरखपुर महोत्सव में भी दर्शकों ने पैरा मोटरिंग का सुफ्त उठाया था। आसमान से नजारा ले सकेंगे महोत्सव का नजारा...


- दर्शक इस बार पैरा मोटरिंग जरिए आसमान से महोत्सव का नजारा ले सकेंगे।
- एडीएम टीजी अनिल कुमार ने बताया कि महोत्सव के दौरान उड़ान की अनुमति दी जा चुकी है। आयोजकों ने जगह भी देख ली है और वहीं से दर्शकों को पैरा मोटरिंग का लुत्फ मिलेगा।
- अवध शिल्प ग्राम में लगने वाले महोत्सव में 393 स्टॉल लगाए जाएंगे। इसमें 300 महोत्सव के नियमि‍त स्टॉल और 93 शिल्पग्राम के स्टॉल शामिल हैं।
- उल्लेखनीय है कि 24 जनवरी को यूपी दिवस के साथ ही लखनऊ महोत्सव का शुभारंभ उप राष्ट्रपति वैंकैया नायडू करेंगे। यह महोत्सव 2 फरवरी समाप्त होगा।


कई प्रतियोगिताएं होंगी महोत्सव के कार्यक्रम में
- पैराग्लाइडिंग में जहां पहाड़ और ऊंचाई की जगह से उड़ान भरकर नीचे की ओर आते हैं। वहीं, पैरा मोटरिंग में नीचे से उड़ान भरकर ऊपर हवा में जाते हैं।
- पैरा मोटर दो सीटर होता है, जो जमीन से 800 फुट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। हालांकि हवा और मौसम भी अच्छा होना चाहिए।
- बताया जा रहा है कि विशेषज्ञों की टीम यहां पर मौजूद रहेगी। इन्हीं की निगरानी में उड़ान भरी जाएगी। साथ ही, सुरक्षा के मद्देनजर हवा तेज होने पर उड़ान रद्द कर दी जाएगी।
- पैराग्लाइडिंग से लोग तो पहले भी परिचित रहे हैं, लेकिन शहर के लोगों के लिए यह एक नया चलन है।
- इसके साथ ही कई प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम, पतंग प्रतियोगिता, युवा महोत्सव, विंटेज कार रैली और रायफल शूटिंग जैसी कई प्रतियोगिताएं होंगी।

लखनऊ महोत्सव का आयोजन शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में किया जा रहा है। (फाइल) लखनऊ महोत्सव का आयोजन शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में किया जा रहा है। (फाइल)
X
इस बार महोत्सव में रोमांच भरने के लिए दर्शक पैरा मोटरिंग का आनंद भी उठा सकेंगे। (फाइल)इस बार महोत्सव में रोमांच भरने के लिए दर्शक पैरा मोटरिंग का आनंद भी उठा सकेंगे। (फाइल)
लखनऊ महोत्सव का आयोजन शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में किया जा रहा है। (फाइल)लखनऊ महोत्सव का आयोजन शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में किया जा रहा है। (फाइल)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..