Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» Railway Stop 3 Years Of Increment Due To Rs 57 Extra Found In Govt Cash

सरकारी कैश में 57 रु. ज्यादा मिले तो रेलवे ने रोकी 3 साल तक वेतन वृद्धि, कोर्ट से भी म‍िली न‍िराशा

तपन कुमार चक्रवर्ती लखनऊ जंक्शन के बुकिंग ऑफिस में तैनात था। जांच में उसके पास सरकारी कैश में 57 रुपए अतिरिक्त मिले।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 23, 2018, 09:22 PM IST

  • सरकारी कैश में 57 रु. ज्यादा मिले तो रेलवे ने रोकी 3 साल तक वेतन वृद्धि, कोर्ट से भी म‍िली न‍िराशा
    लखनऊ हाईकोर्ट बेंच।

    लखनऊ.इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने 12 साल पहले सरकारी कैश में 57 रुपए अतिरिक्त पाये जाने और बिना कैंसिल टिकट रखने के दोषी पाए गए रेलवे कर्मचारी के वेतन से कटौती करने और 3 साल तक उसकी वेतन वृद्धि रोकने के रेलवे के आदेश में कोई दखल देने से इनकार करते हुए कर्मचारी को राहत देने से साफ मना कर दिया है। जस्टिस डीके अरोड़ा और जस्टिस वीरेंद्र कुमार द्वितीय की बेंच ने कर्मचारी की याचिका खारिज कर द‍िया। उन्होंने अपने फैसले में कहा कि सार्वजनिक धन और वित्तीय संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को संदेह से परे होना चाहिए। आगे पढ़‍िए पूरा मामला...



    -दरअसल, तपन कुमार चक्रवर्ती लखनऊ जंक्शन के बुकिंग ऑफिस में तैनात था। 21 अगस्त 2006 को विजिलेंस टीम की जांच में उसके पास सरकारी कैश में 57 रुपए अतिरिक्त मिले। उसके व्यक्तिगत कैश में 185 रुपए भी अतिरिक्त पाए गए। याची के पास कुछ टिकट भी मिले, जो कैंसिल नहीं किए गए थे।

    -इसके बाद याची पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उसके वेतन में कटौती की गई और आगामी 3 साल के लिए वेतनवृद्धि रोक दी गई।

    -याची रेलवे के इस आदेश से संतुष्ट नहीं हुआ। पैसों की अधिकता के संबंध में उसने सफाई थी कि लेन-देन में कुछ पैसे कम या अधिक हो सकते हैं, इस त्रुटि का समायोजन किया जा सकता है। लिहाजा, रेलवे के आदेश को उसने कैट में चुनौती दी, जहां से उसे राहत नहीं मिली। जिसके बाद उसने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की।

    -वहीं याचिका का विरोध करते हुए कहा गया कि याची व्यक्तिगत और सरकारी कैश में पाए गए अतिरिक्त पैसों का सही जवाब नहीं दे सका है।
    -कोर्ट ने पाया कि टिकटों के संबंध में भी याची संतोषजनक जवाब नहीं दे सका था। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Railway Stop 3 Years Of Increment Due To Rs 57 Extra Found In Govt Cash
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×