--Advertisement--

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कार लेकर जाने से पहले पढ़े ये खबर

टोल टैक्स दरें सरकार के द्वारा प्रस्तावित हैं, इससे जनता को बहुत लाभ होगा।

Danik Bhaskar | Jan 06, 2018, 08:17 PM IST
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अब सरकार ने टोल टैक्स वसूलने के लिए सेंटर बनाने का निणर्य लिया है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अब सरकार ने टोल टैक्स वसूलने के लिए सेंटर बनाने का निणर्य लिया है।

लखनऊ. पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे अब यूपी का सबसे महंगा हाईवे साबित होने जा रहा है। जल्द ही इसपर एक तरफ के जाने वाले यात्री को टोल टैक्स के रूप में 570 रुपए देने होंगे। यह टैक्स सिर्फ लखनऊ से आगरा तक मान्य होगा। DainikBhaskar.com से बातचीत के दौरान प्रमुख सचिव यूपीडा अवनीश अवस्थी ने बताया कि कैसे जनता को इससे लाभ मिलेगा।


12 घंटे का टोल टैक्स 570 रुपए
- उन्होंने बताया कि इसका काम पूरा हो चुका है। टोल टैक्स दरें सरकार के द्वारा प्रस्तावित हैं, इससे जनता को बहुत लाभ होगा।
- पब्लिक की सुविधा के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम भी जल्द ही पूरा किया जाएगा।
- लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर अब सरकार ने टोल टैक्स वसूलने के लिए सेंटर बनाने का निणर्य लिया है।
- सरकार के इस फैसले के बाद अब एक्सप्रेस वे पर चलने वाली सभी गाड़ियो को टोल टैक्स देना होगा। आम तौर पर राज्यसरकार या केंद्र सरकार के बनाए गए हाईवे और एक्सप्रेसवे पर पब्लिक से टैक्स लिया जाता है।
- एक्सप्रेस वे पर बनने जा रहे टोल पर हर यात्री को एक तरफ का 570 रुपए टैक्स देना होगा।
- यह टैक्स सिर्फ 12 घंटे तक मान्य होगा। यदि 12 घंटों में यात्री की वापसी होती है तो दोबारा टोल टैक्स नहीं देना होगा। वरना वापसी में भी टोल टैक्स देना पड़ेगा। कुल मिलाकर 1140 रुपए देने होंगे।

दिल्ली जाने कि लए देना होगा 2 हजार से ज्यादा का टोल टैक्स

- एक आंकड़े के मुताबिक, लखनऊ से दिल्ली तक जानें के लिए एक यात्री अगर आगरा एक्सप्रेस वे और आगरा से फिर यमुना एक्सप्रेस वे से दिल्ली जाता है, तो उसे 1 हजार 500 रुपए से ज्यादा देने होंगे।
- बात दें, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे का एक तरफ से टैक्स 570 रूपए, यमुना एक्सप्रेस वे का टैक्स 415 रूपए और आगरा विकास प्राधिकरण का डेवलपमेंट चार्ज 35 रूपए है।
- सभी को जोड़कर देखें तो 1020 रूपए होगा, जो कि सिर्फ एक तरफ का टोल टैक्स के रूप में लगेगा। अब दोनों तरफ का जोड़कर देखें तो सिर्फ टोल टैक्स 2040 रूपए होगा।
- जो कि किसी ट्रेन के र्फस्ट एसी किराए से भी कहीं ज्यादा है। लखनऊ से नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस र्फस्ट एसी का किराया वर्तमान में 1940 रूपए है।

एक्सप्रेस वे पर बनने जा रहे टोल पर हर यात्री को एक तरफ का 570 रुपए टैक्स देना होगा। एक्सप्रेस वे पर बनने जा रहे टोल पर हर यात्री को एक तरफ का 570 रुपए टैक्स देना होगा।