न्यूज़

--Advertisement--

1st डे ही दिखा लखनऊ के मेयर का तेवर, गाउन के लिए बीच में ही रोका शपथ ग्रहण

राजधानी की नवनिर्वाचित मेयर संयुक्ता भाटिया ने मंगलवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया लॉ कॉलेज में शपथ ग्रहण किया।

Danik Bhaskar

Dec 12, 2017, 07:52 PM IST
लखनऊ मेयर के रूप में शपथ लेतीं बीजेपी की संयुक्ता भाट‍िया। लखनऊ मेयर के रूप में शपथ लेतीं बीजेपी की संयुक्ता भाट‍िया।

लखनऊ. राजधानी की नवनिर्वाचित मेयर संयुक्ता भाटिया ने मंगलवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया लॉ कॉलेज में शपथ ग्रहण किया। मजेदार बात ये है क‍ि उनके शपथ पत्र को कमिश्नर अन‍िल गर्ग ने जब पढ़ना शुरू किया और संयुक्ता भाटिया ने दो शब्द ही दोहराए थे क‍ि उन्होंने कमिश्नर को रुकने के लिए कहा। इस दौरान सभी हैरान होकर देखने लगे कि आखिर हुआ क्या? इसी बीच संयुक्ता ने कहा, मेयर की पारंपरिक गाउन लाओ। उनकी गाउन लाई गई, उसे पहनने के बाद ही उन्होंने शपथ पत्र पढ़ना शुरू दिया। बता दें, उनके साथ सभी 110 पार्षदों ने भी शपथ ग्रहण किया। 100 साल में लखनऊ को पहली बार म‍िली महिला मेयर...


-बता दें, लखनऊ नगर निगम से बीजेपी की संयुक्ता भाटिया ने जीत दर्ज की है। नवाबों के शहर को 100 साल में पहली बार महिला मेयर मिली है।

-लखनऊ में 1916 में म्युनिसिपल एक्ट बना था, तब से अब तक यहां पुरुष मेयर चुने गए थे। इस सीट के लिए संयुक्ता भाटिया ने सपा की मीरा वर्धन और बसपा की बुलबुल गोडियाल को चुनाव हराया था।

सपा पार्षदों ने काटा जमकर बवाल
-सपा के भी पार्षद शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। शपथ ग्रहण शुरू होने वाला ही था कि कुछ पार्षदों ने बवाल काटना शुरू कर दिया।

-उन्होंने सत्ता पक्ष के पार्षदों पर दबंगई कर सभागार की सीट कब्जा करने का आरोप लगाया। उनका आरोप था कि भाजपा के पार्षदों के साथ आए लोगों ने सभागार की सारी सीटें कब्जा कर ली हैं जिसके कारण सपा और अन्य पार्टी के पार्षदों को बैठने का स्थान नहीं मिल सका है।

-नगर निगम के कर्मियों के समझाने और उन्हें बैठने के लिए जगह उपलब्ध कराने के बाद ही मामला शांत हुआ।

बीजेपी के भी कुछ पार्षदों ने किया हंगामा
-बीजेपी के भी कुछ पार्षदों ने शपथ ग्रहण में हंगामा किया। उनका कहना था कि उन्हें शपथ पत्र नहीं मिला जिसके कारण शपथ ग्रहण अभी कैसे शुरू किया जा सकता है।

-बीजेपी के इन पार्षदों ने नगर आयुक्त को हटाने की मांग कर डाली। काफी देर बाद उन्हें शपथ पत्र उपलब्ध कराया गया। तब जाकर काफी गहमागहमी के बाद शपथ ग्रहण शुरू कराया जा सका।

सपा और भाजपा पार्षदों में लगी नारेबाजी की होड़
-शपथ ग्रहण शुरू होने के पहले बीजेपी और सपा के पार्षदों में नारेबाजी की होड़ लग गई। जय श्री राम के नारों से पूरा हाल गूंज उठा। जवाब में सपा ने भी जय अखिलेश का नारा शुरू कर दिया।

-दोनों दलों के पार्षदों के बीच ऐसी होड़ लगी कि काफी देर तक संचालक को मंच से उन्हें काबू में करने का प्रयास किया जाता रहा। काफी देर बाद खुद नगर आयुक्त को पार्षदों के बीच आकर उन्हें समझा-बुझा कर मामला शांत कराना पड़ा।

महिला पार्षद भी रहीं हंगामे में शामिल
-बीजेपी की महिला पार्षद भी हंगामे में शामिल रहीं। जैसे ही सपा और बीजेपी में नारेबाजी की होड़ लगी, बीजेपी की महिला पार्षदों ने भी जय श्रीराम और मोदी-योगी जिंदाबाद के नारे शुरू कर दिए।

-काफी देर बाद जब मेयर संयुक्ता भाटिया ने खुद से माइक संभाल कर सबसे शांत‍ि बनाए रखने की अपील की, तब जाकर महिला पार्षद शांत हुईं।


Click to listen..