--Advertisement--

मदरसों से मिल रहा है कट्टरपंथ को बढ़ावा, आतंकवादी करते हैं फंडिंग : वसीम रिजवी का PM को पत्र

शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने पीएम मोदी को लिखा लेटर।

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 05:04 PM IST
रिजवी के PM को लिखे खत में कहा गया है कि मदरसों को खत्म करने की जरूरत है। (सिम्बॉलिक इमेज) रिजवी के PM को लिखे खत में कहा गया है कि मदरसों को खत्म करने की जरूरत है। (सिम्बॉलिक इमेज)

लखनऊ. यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के प्रसिडेंट वसीम रिजवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ को एक खत लिखा। उन्होंने लिखा, "आतंकी संगठन अवैध रूप से चल रहे कुछ मदरसों की फंडिंग करते हैं। कितने मदरसों ने डॉक्टर-इंजीनियर दिए। इन्हें खत्म करने की जरूरत है।" ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि अगर रिजवी के पास सबूत है, तो वे इसे होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह को दिखाएं।

मदरसों पर रिजवी का लेटर, 5 प्वाइंट

1) कितने मदरसों ने डॉक्टर-इंजीनियर दिए?

- रिजवी ने लिखा, "कितने मदरसों ने इंजीनियर, डॉक्टर, IAS अफसर दिए हैं? कुछ मदरसों ने आतंकवादी जरूर पैदा किए।"

2) मदरसों को खत्म करने की जरूरत

- " कुछ संगठन और कट्टरपंथी मुस्लिम बच्चों को सिर्फ मदरसे की शिक्षा देकर उन्हें सामान्य शिक्षा की मुख्यधारा से दूर कर रहे हैं। मदरसों में जो बच्चे पढ़ रहे हैं, उनकी शिक्षा का स्तर निचला है। मदरसों को खत्म करने की जरूरत है और उसकी जगह सामान्य शिक्षा नीति बनाई जाए।"

3) CBSE, ICSE से जोड़े जाएं मदरसे

- उन्होंने लिखा, "मदरसों को CBSE, ICSE से जोड़ा जाए और इनमें नॉन-मुस्लिम स्टूडेंट्स को पढ़ने की इजाजत दी जाए। धार्मिक शिक्षा को इसमें ऑप्शनल रखा जाए। इससे देश मजबूत होगा।"

4) मदरसों के बच्चे आतंकियों का आसान शिकार

- "मदरसों में स्टूडेंट्स को सही शिक्षा ना मिलने का नतीजा होता है कि वो देश की मुख्य धारा से अलग-थलग हो जाते हैं। धीरे-धारे आतंकवाद की ओर उनका रूझान बढ़ जाता है। ऐसे गरीब और पिछड़े बच्चे आतंकियों के लिए एक आसान शिकार की तरह होते हैं।"

5) मदरसों को हो रही फंडिंग की जांच की जाए

- रिजवी ने लिखा, "ज्यादातर मदरसे जकात के पैसे से चल रहे हैं, जो भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों से आ रहे हैं। कुछ आतंकवादी संगठन भी अवैध रूप से चल रहे मदरसों को फंडिंग कर रहे हैं। मुस्लिम इलाकों में ज्यादातर मदरसे सऊदी अरब की फंडिंग चल रहे हैं। इसकी जांच की जानी चाहिए।"

PM को लिखे खत पर रिजवी को ओवैसी का जवाब

- मदरसों को लेकर पीएम को खत लिखने पर वसीम रिजवी को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने जवाब दिया।

- ओवैसी ने कहा, "रिजवी बहुत बड़े जोकर और मौकापरस्त हैं। उन्होंने अपना आत्मा आरएसएस को बेच दी है। मैं रिजवी को चैलेंज करता हूं कि वे एक भी ऐसा मदरसा बता दें, जहां इस तरह की पढ़ाई हो रही है। अगर उनके पास सबूत है तो उसे होम मिनिस्टर को दिखाएं।"

रिजवी ने कहा कि मदरसों को CBSE और ICSE से जोड़ा जाए। - फाइल रिजवी ने कहा कि मदरसों को CBSE और ICSE से जोड़ा जाए। - फाइल
असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि रिजवी ने अपनी आत्मा आरएसएस को बेच दी। - फाइल असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि रिजवी ने अपनी आत्मा आरएसएस को बेच दी। - फाइल