--Advertisement--

ऑस्ट्रेलिया रिटर्न है ये MLA, खुद बनना चाहता था रेसलर-डॉक्टर है Wife

प्रतीक ने DainikBhaskar.com से बात की और उनकी लाइफ से जुड़ी जानकारी शेयर की।

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 12:14 AM IST

लखनऊ. बीजेपी सांसद बृज भूषण सिंह 8 जनवरी को अपना 61वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनके बेटे प्रतीक भूषण गोंडा मुख्यालय से विधायक हैं। प्रतीक ने आस्ट्रेलिया के डेक्कन यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रैजुएशन किया है। उनकी उम्र 29 साल है और वे पहली बार 2017 में बीजेपी के टिकट पर विधायकी का चुनाव लड़े थे। जिसमें उन्हें जीत मिली थी। प्रतीक ने DainikBhaskar.com से बात की और उनकी लाइफ से जुड़ी जानकारी शेयर की।

बचपन में बनाना चाहते थे रेसलर
- प्रतीक भूषण सिंह(29) का जन्म 9 मई 1988 को गोंडा में हुआ था। वो बचपन से रेसलर बनाना चाहते थे। पढ़ाई के अलावा खेलकूद में भी उनका बराबर का इन्टरेस्ट था।
- स्कूल से लौटने के बाद प्रतीक रेसलर बनने के लिए डेली 1 से डेढ़ घंटे तक प्रैक्टिस किया करते थे। उनका बचपन काफी अच्छे में बीता। घर में चार भाई हैं। प्रतीक भाइयों में सबसे बड़े हैं।
- पिता बृज भूषण सिंह की तरह ही उनके दो बड़ें बेटों का खेल से बचपन से कुछ ज्यादा ही लगाव था। इसीलिए बृज भूषण को जब भी मौका मिलता, वे दोनों को खेल कूद की ट्रेनिंग भी दिया करते थे।

आस्ट्रेलिया से पीजी की पढ़ाई कर लौटे इंडिया
- प्रतीक भूषण सिंह (29) ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में पूरी की। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया चले गए। आस्ट्रेलिया के डेक्कन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन दोनों कोर्स की पढ़ाई पूरी की।
- वो पढ़ने में शुरू से ही अच्छे रहे। डेक्कन यूनिवर्सिटी में उनका एकैडमिक करियर अच्छा रहा। डेक्कन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रतीक इंडिया वापस लौट आए और इंडिया आने के बाद रेसलर बनने की जगह राजनीति में उतरने का डिसीजन लिया।

पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ बने MLA
- प्रतीक इंडिया आने के बाद 2009 में सक्रिय राजनीति में उतर गए। बीजेपी के लिए कैंपेन करना शुरू कर दिया। 2017 में बीजेपी के टिकट पर पहली बार गोंडा मुख्यालय से विधायक का चुनाव लड़े और जीत गए।
- उसके बाद से गोंडा के सड़क, बिजली और पानी सहित विकास से जुड़े अन्य कार्यों के लिये काम शुरू कर दिया। स्वच्छता को लेकर जारी किये गये सर्वे में प्रतीक को पता चला कि उनका गोंडा शहर रैंकिग में काफी पीछे है।
- उसके बाद से पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के बारे में अवेयर करने के लिए गोंडा में केम्पेन चलाया। प्रतीक के कैम्पेन का जबरदस्त असर हुआ। कुछ ही दिन में गोंडा में हर जगह साफ़ सफाई नजर आने लगी।

डॉक्टर पत्नी के हैं हसबैंड
- प्रतीक रोजाना 4 बजे सुबह में उठते है। उसके बाद 2 से ढाई घंटे एक्सरसाइज करते है। रात में 10 बजे के करीब वे सो जाते है। प्रतीक की मैरिज करीब 8 साल पहले डॉ. राजश्री से हुई थी। राजश्री दिल्ली में डॉक्टर हैं।
- प्रतीक का एक बेटा है। उसका नाम रूपेंद्र भूषण है। वह ढाई साल का है और अभी अपनी मां के साथ दिल्ली में रह रहा है। प्रतीक को रेसलिंग के अलावा गिटार बजाने और सिंगिंग का शौक है। खाली टाइम में गिटार बजाते और गाना गाते हैं।

रोज डेढ़ घंटे करते हैं योगा और एक्सरसाइज
- प्रतीक के पिता और यूपी के गोंडा जिले के नवाबगंज के रहने वाले ब्रजभूषण सिंह बहराइच के कैसरगंज से बीजेपी सांसद हैं। इसके अलावा भारतीय कुश्ती महासंघ WUFI के अध्यक्ष भी हैं।
- वो कहते हैं, आम दिनों में मैं रोजाना डेढ़ घंटे योगा और एक्सरसाइज करता हूं। मुझे बचपन से ही बॉडी बनाने का शौक था, लेकिन पहले जिम वगैरह की व्यवस्था नहीं थी।
- इसलिए जब गाय-भैंस चराने जाता था, तब नदी किनारे पहुंच एक्सरसाइज करता था। कभी ईंट से भारी लकड़ी उठा लेता था, तो कभी उठक-बैठक कर लेता था। अब तो घर में ही जिम की व्‍यवस्‍था कर ली है।