Home | Uttar Pradesh | Lucknow | News | terrorist ariz khan arrested by delhi police on nepal border

फरार आतंकी आरिफ उर्फ जुनैद अरेस्ट, नेपाल बॉर्डर से द‍िल्ली पुल‍िस ने दबोचा

दिल्ली के जामियानगर में 2008 के सितम्बर महीने में हुए बटला हाउस एनकाउंटर की घटना के दौरान मौके से फरार हो गया था।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Feb 14, 2018, 08:05 PM IST

terrorist ariz khan arrested by delhi police on nepal border
फरार आतंकी आरिफ उर्फ जुनैद अरेस्ट, नेपाल बॉर्डर से द‍िल्ली पुल‍िस ने दबोचा

आजमगढ़. इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान उर्फ जुनैद को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बुधवार को नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें, दिल्ली के जामियानगर में 2008 के सितम्बर महीने में हुए बटला हाउस एनकाउंटर की घटना के दौरान मौके से फरार हो गया था। इंडियन मुजाहिद्दीन के इस आतंकी पर कुल 15 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया था। आरिज उर्फ जुनैद की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर आजमगढ़ का नाम सुर्खियों में आ गया। आगे पढ़‍िए पूरा मामला...

 


-दिल्ली के कनॉट प्लेस टज्ञेश्र करोलबाग इलाके में 13 सितंबर 2008 को हुए सीरियल बम ब्लास्ट के बाद दिल्ली पुलिस सक्रिय हुई। 19 सितंबर को दिल्ली के जामियानगर स्थित बटला हाउस में आतंकियों के होने की जानकारी मिली।

-इसके बाद पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें ज‍िले के रहने वाले आतिफ व साजिद नामक दो युवक पुलिस की गोली के शिकार हुए।

-मुठभेड़ के दौरान दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहनचंद जोशी की गोली लगने से मौत हो गई। मुठभेड़ के दौरान बटला हाउस में छिपे कुछ आतंकी मौके से भागने में सफल रहे।

 

 

खुफ‍िया एजेंसी की जांच में सामने आया आर‍िफ का नाम

-देश की खुफिया एजेंसियों व दिल्ली पुलिस द्वारा की जा रही जांच के दौरान फरार आतंकियों में जिले के आरिफ उर्फ जुनैद पुत्र स्व. जफरेआलम का नाम प्रकाश में आया। आरिज तभी से फरार चल रहा था।

-इस मामले की जांच कर रही पुलिस को जि‍ले के अन्य कई युवकों का नाम मिला, जो आतंक की घटनाओं में शामिल रहे। मुठभेड़ के बाद से फरार आरिफ उर्फ जुनैद के ऊपर राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी द्वारा 10 लाख रुपए और दिल्ली पुलिस द्वारा 5 लाख का इनाम घोषित किया गया।

-बटला हाउस कांड के बाद  खुफिया एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच के दौरान इनामी अपराधी आरिज का नाम उत्तर प्रदेश, गुजरात (अहमदाबाद) और राजस्थान (जयपुर) में हुई आतंकी घटनाओं में शामिल रहा।

-लगभग 10 वर्षों से फरार चल रहा इनामी आरिफ उर्फ जुनेद बुधवार को नेपाल बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ गया। सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी को हेलि‍कॉप्टर से दिल्ली ले जाया गया है, जहां उससे खुफिया एजेंसियां पूछताछ कर रही है।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now