--Advertisement--

शिक्षामित्रों को नहीं मिले 25 नंबर का वेटेज: BTC-TET पास कैंडिडेट्स ने किया प्रोटेस्ट

इन लोगों ने ये मांग थी कि एक लाख सहायक टीचर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाए।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 01:53 PM IST
BTC-TET पास कैंडिडेट ने शिक्षामित्रों को वेटेज दिए जाने का विरोध किया है। BTC-TET पास कैंडिडेट ने शिक्षामित्रों को वेटेज दिए जाने का विरोध किया है।

लखनऊ. विधानसभा सत्र के दौरान लखनऊ की सड़कों पर बीटीसी और टीईटी पास कैंडिडेट ने प्रोटेस्ट किया। इन लोगों की ये मांग है कि शिक्षामित्रों को दिया जाने 25 अंक का वेटेज वाला नियम वापस लिया जाए। कैंडिडेट्स ने बीजेपी ऑफिस का किया घेराव...

- कैंडिडेट्स ने बीजेपी ऑफिस घेराव करने की तैयारी की थी,लेकिन पुलिस के रोके जाने पर कैंडिडेट्स ने जीपीओ से बेसिक शिक्षा निदेशालय तक पैदल मार्च निकाला। इन लोगों की ये भी मांग थी कि एक लाख सहायक टीचर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाए।

- समायोजन रद्द होने के बाद से स्कूलों में टीचर के पोस्ट खाली चल रहे हैं। माना जा रहा है कि योगी सरकार इस महीने (दिसंबर) में 68500 पदों के लिए टीचर के पदों पर भर्ती निकाल सकती है।

- प्रोटेस्ट कर रहे कैंडिडेट्स की मांग है कि रिटेन टेस्ट के बजाए एग्जाम OMR सीट से कराने का मांग और 30-40 फीसदी मिनिमम कटऑफ तय करने की मांग की। इसके अलावा इन लोगों की मांग ये भी थी कि इन परीक्षाओं का मॉडल पेपर जारी हो।


शिक्षामित्रों को मिलेगा 25 अंक का वेटेज
-सुप्रीम कोर्ट से समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षा मित्रों को उनके अनुभव के हिसाब हर साल 2.5 अंक वेटेज के तौर पर दिए जाने का फैसला किया गया था। ये वेटेज हर साल के हिसाब से 2.5 और मैक्सिमम 25 अंक तक रहेगा।


इतने कैंडिडेट्स पास हुए
-16 दिसंबर को यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने यूपीटीईटी-2017 का रिजल्ट जारी किया था। इसमें प्राइमरी लेवल पर 18 फीसदी और हाई प्राइमरी लेवल पर 8 फीसदी कैंडिडेट एग्जाम पास कर पाए थे।
-UPTET के रिजल्ट में प्राइमरी लेवल पर इस बार 349192 कैंडिडेट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। सिर्फ 276636 कैंडिडेट्स ने इस बार एग्जाम दिया, जिसमें 47, 975 कैंडिडेट ही एग्जाम पास कर पाए। उच्च प्राथमिक लेवल पर 627568 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सिर्फ 531712 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया, जिसमें 41,888 कैंडिडेट्स ही एग्जाम पास हो पाए।

योगी सरकार से एक लाख टीचर्स की भर्ती निकालने की मांग की है। योगी सरकार से एक लाख टीचर्स की भर्ती निकालने की मांग की है।
शिक्षामित्रों को हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक का वेटेज दे रही है। शिक्षामित्रों को हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक का वेटेज दे रही है।
माना जा रहा है कि इस साल 68,500 पदों पर टीचर की वैकेंसी निकाल सकती है। माना जा रहा है कि इस साल 68,500 पदों पर टीचर की वैकेंसी निकाल सकती है।
X
BTC-TET पास कैंडिडेट ने शिक्षामित्रों को वेटेज दिए जाने का विरोध किया है।BTC-TET पास कैंडिडेट ने शिक्षामित्रों को वेटेज दिए जाने का विरोध किया है।
योगी सरकार से एक लाख टीचर्स की भर्ती निकालने की मांग की है।योगी सरकार से एक लाख टीचर्स की भर्ती निकालने की मांग की है।
शिक्षामित्रों को हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक का वेटेज दे रही है।शिक्षामित्रों को हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक का वेटेज दे रही है।
माना जा रहा है कि इस साल 68,500 पदों पर टीचर की वैकेंसी निकाल सकती है।माना जा रहा है कि इस साल 68,500 पदों पर टीचर की वैकेंसी निकाल सकती है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..