--Advertisement--

यूपी बोर्ड के इंग्लिश का पेपर हुआ Leak, रातोरात बदलवा दिए गए क्वेश्चन पेपर

यूपी बोर्ड में नकलविहीन एग्जाम कराने की सरकार की प्लानिंग को जबरदस्त झटका लगा है।

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 11:47 AM IST
यूपी बोर्ड के इंग्लिश के एग्जाम से पहले हरदोई में पेपर हुआ लीक। (फाइल) यूपी बोर्ड के इंग्लिश के एग्जाम से पहले हरदोई में पेपर हुआ लीक। (फाइल)

हरदोई(यूपी). यूपी बोर्ड में नकलविहीन एग्जाम कराने की सरकार की प्लानिंग को जबरदस्त झटका लगा है। जिले में शुक्रवार को होने वाले हाईस्कूल के इंग्लिश का पेपर लीक हो गया। सूचना मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रातोंरात इलाहाबाद से पेपर का दूसरा सेट मंगवाकर 85 परीक्षा केंद्रों के पेपर को बदल दिए गए। इस मामले में पुलिस ने एक केंद्र व्यवस्थापक को अरेस्ट किया है। साथ ही 4 लोगों पर मामला भी दर्ज कर लिया गया है। आगे पढ़िए पूरा मामला...

- मामला हरदोई के मल्लावां कोतवाली क्षेत्र के चंद्रादेवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। यहां से प्रशासन को सूचना मिली कि केंद्र व्यवस्थापक अरविंद कुमार और उसके साथियों ने एग्जाम से पहले ही इंग्लिश का पेपर की कॉपी वितरित कर दी है।
- इसके बाद जिला प्रशासन एक्शन में आ गई। इलाहाबाद से रातोंरात दूसरे प्रश्न पत्र को मंगवाकर संवेदनशील कॉलेजों में पहुंचवा दिया।
- बताया जा रहा है कि लापरवाही के धोखे में 7 फरवरी को इस स्कूल में हाईस्कूल के हिंदी के पेपर के साथ ही इंग्लिश प्रश्न पत्र का भी लिफाफा गलती से खुल गया।
- डीएम पुलकित खरे के मुताबिक, ''अंग्रेजी का पेपर आउट होने के बाद कई परीक्षा केंद्रों पर फोटो स्टेट पेपर भिजवाने की जानकारी मिली थी। अगले दिन एग्जाम न रुके इसलिए प्रशासन की तरफ से रातोंरात 174 में से 85 केंद्रों पर अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बदलवा दिए गए। नकल माफियाओं की तलाश में पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी में लग गई। इस दौरान चंद्रा देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का केंद्र व्यवस्थापक अरविंद कुमार पकड़ा गया। साथ ही 4 लोगों पर मामला भी दर्ज कर लिया गया है।''
- बता दें, एग्जाम के 2 दिन पहले भी हाई स्कूल परीक्षा प्रश्न पत्रों का बंडल गायब हुआ था। इसमें 6 लोगों को जेल भेजा गया था। वहीं, यूपी बोर्ड के एग्जाम के तीन दिन में ही 6 लाख से ज्यादा छात्रों परीक्षा छोड़ दी है। सरकार नकलविहीन परीक्षा कराने में जुटी है।

डीएम पुलकित खरे के मुताबिक- प्रशासन को जानकारी मिलते ही रातोंरात 174 में से 85 केंद्रों पर अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बदलवा दिए गए। डीएम पुलकित खरे के मुताबिक- प्रशासन को जानकारी मिलते ही रातोंरात 174 में से 85 केंद्रों पर अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बदलवा दिए गए।
up board exam 2018 english paper leaked in hardoi
X
यूपी बोर्ड के इंग्लिश के एग्जाम से पहले हरदोई में पेपर हुआ लीक। (फाइल)यूपी बोर्ड के इंग्लिश के एग्जाम से पहले हरदोई में पेपर हुआ लीक। (फाइल)
डीएम पुलकित खरे के मुताबिक- प्रशासन को जानकारी मिलते ही रातोंरात 174 में से 85 केंद्रों पर अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बदलवा दिए गए।डीएम पुलकित खरे के मुताबिक- प्रशासन को जानकारी मिलते ही रातोंरात 174 में से 85 केंद्रों पर अंग्रेजी के प्रश्न पत्र बदलवा दिए गए।
up board exam 2018 english paper leaked in hardoi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..