--Advertisement--

कम किराए में लेंगे वाल्वो बसों की सफर का मजा, ट्रेनों के एसी कोच के बराबर होगा किराया

यूपी रोडवेज अब वाल्वो व दूसरी एसी बसों का किराया घटाने पर विचार कर रहा है।

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 09:20 AM IST

लखनऊ. यूपी रोडवेज अब वाल्वो व दूसरी एसी बसों का किराया घटाने पर विचार कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इस पर सहमति बन जाएगी। रोडवेज की एसी बसों क्व्व घटती आय को देखते हुए यह फैसला लेने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा हुआ तो लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए एसी बसों के किराए में 450 रूपए कम हो जाएगा।

ट्रेनों के रद्द होने के बाद भी नहीं एसी बस में नही हैं यात्री

- ठंड में कुहरे के कारण अक्सर कई ट्रेने लेट या रद्द हो जा रही हैं। इसके बावजूद भी एसी बसों में यात्रियों की संख्या नही बढ़ रही है। इसको लेकर यूपी रोडवेज काफी चिंतित है। कुछ रूटों की बसों में तो डीजल का पैसा भी वापस नही आ पा रहा है।

- ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले लोग ट्रेनों के रद्द होने के बाद भी एसी बसों में सफर में कोई दिलचस्पी नही दिखा रहे हैं। माना जा रहा है कि बसों का किराया ट्रेनों की अपेक्षा काफी अधिक होने के कारण ऐसा हो रहा है।

अभी इतना लिया जा रहा है किराया
- लखनऊ से नई दिल्ली जाने वालों को ट्रेनों के सेकंड एसी में 1150 रुपये किराया खर्च करना पड़ता है। जबकि रोडवेज की वॉल्वो व स्कैनिया बसों में 1718 रुपये किराया देना पड़ रहा है। केवल एक्सप्रेस-वे से जाने वाली बसों के यात्रियों को ही 1400 रुपये किराया पड़ता है।

- ऐसे में ट्रेनों की अपेक्षा अभी तकरीबन 500 रूपए अधिक किराया लिया जा रहा है। नतीजन लोग बसों में सफर करने में दिलचस्पी नही ले रहे हैं। इसको देखते हुए यूपी रोडवेज अपनी बसों के किराए में करीब 15 फीसदी किराया कम करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

एडवांस टिकट पर 20% तक की छूट
- रोडवेज प्रबंधन एडवांस टिकट लेने वाले यात्रियों को किराए में अब 20 प्रतिशत तक छूट देने पर विचार कर रहा है। अगर यह निर्णय हो गया तो यात्रियों को पन्द्रह से लेकर 20 प्रतिशत तक छूट मिलने लगेगी। अभी 20 से लेकर 30 दिन पहले टिकट लेने पर 15 प्रतिशत छूट दी जा रही है। एक महीने पहले आनलाइन टिकट रिजर्वेशन कराने वाले लोगों को विशेष छूट दिए जाने पर विचार किया जा रहा है।


ट्रेन के सेकंड एसी के बराबर लिया जाएगा किराया
- यूपी रोडवेज की वॉल्वो व स्कैनिया बसों में ट्रेनों के सेकंड एसी के बराबर किराया लेने की तैयारी की जा रही है । निगम की बोर्ड बैठक इस प्रपोजल को रखा जाएगा। अगर इस पर सहमति बन गई तो लग्जरी बसों से दिल्ली जाने वालों को करीब 450 रुपये कम किराया देना पड़ेगा। रोडवेज की एसी बसों के खाली दौड़ने पर बेहद गंभीर निगम इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

13 फरवरी तक रद्द हैं दर्जन भर ट्रेनें
- कोहरे के चलते दिल्ली जाने वाले करीब दर्जनभर ट्रेनें 13 फरवरी तक रद हैं। ट्रेने रद्द होने से यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद भी यात्री रोडवेज बसों में सफर नही कर रहे हैं। रोडवेज की वॉल्वो व स्कैनिया बसें खाली दौड़ रही हैं। इसको देखते हुए किराए में कटौती की तैयारी की जा रही है।


क्या कहते हैं अधिकारी
- इस बारे में यूपी परिवहन निगम के सीजीएम एचएस गाबा ने बताया कि "एमडी के निर्देश पर यह प्रपोजल तैयार हो गया है। इसे बोर्ड की बैठक में पेश किया जाएगा। अगर इस प्रपोजल पर सहमति बन गई तो यात्रियों के लिए सहूलियत होगी साथ ही विभाग की भी आमदनी बढ़ जाएगी।"