Hindi News »Uttar Pradesh »Lucknow »News» UPTET 2017 Results Will Be Announced Soon

अगले हफ्ते जारी होगा TET-2017 का रिजल्ट, 68,500 पदों पर होगी भर्ती

अगले सप्ताह जारी हो सकता है टीईटी-2017 का रिजल्ट।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 08, 2017, 12:54 PM IST

  • अगले हफ्ते जारी होगा TET-2017 का रिजल्ट, 68,500 पदों पर होगी भर्ती
    +1और स्लाइड देखें
    टीचर्स की भर्तियां करने के लिए परिषद ने 15 अक्टूबर को प्रदेश में टीईटी- 2017 का आयोजन किया था। (फाइल)

    लखनऊ. प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी)-2017 का रिजल्ट अगले सप्ताह जारी किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। रिजल्ट तैयार करना के काम अपने अंतिम चरण में है। बता दें, टीईटी का रिजल्ट आने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन भी जारी किया जाएगा। 68,500 सहायक अध्यापकों की निकलेगी भर्ती...


    - यूपी में शिक्षामित्रों का समायोजन कैंसिल होने के बाद से प्रदेश के स्कूलों में टीचर्स के हजारों पद खाली पड़े हैं। इन पदों पर टीचर्स की भर्तियां करने के लिए परिषद ने 15 अक्टूबर को प्रदेश में टीईटी- 2017 का आयोजन किया था।
    - प्राथमिक स्तर के 3,49,192 कैंडीडेट्स को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। जिनमें से 80 परसेंट कैंडीडेट्स ने परीक्षा दी थी। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 कैंडीडेट्स में से 86 परसेंट ने परीक्षा दी थी।
    - पहले नवंबर महीने के आखिर में टीईटी का परिणाम जारी करने की तैयारी हुई थी। लेकिन कैंडिडेट्स और कुछ शिक्षामित्रों द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर देने से परिणाम घोषित नहीं हो सका।
    - परिषद ने कोर्ट में याचिकाओं का जवाब प्रस्तुत करने के बाद अब अगले सप्ताह परिणाम घोषित करने की बात कही है।

    - परिणाम जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन भी निकाला जाएगा। पहली बार सहायक अध्यापकों की भर्ती लिखित परीक्षा के जरिए होगी। इसके लिए परिषद ने पहले से ही पाठ्यक्रम जारी कर दिया है।
    - बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी सिंह के मुताबिक, टीईटी-2017 का रिजल्ट अगले सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

    पेपर पर शिक्षामित्रों ने जताई थी नाराजगी
    - आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन जितेन्द्र शाही के मुताबिक़, "सुप्रीम कोर्ट से समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षामित्र वापस अपने मूल पद पर आ गये। उन्हें कोर्ट ने एग्जाम देकर पास करने के बाद दोबारा से सहायक शिक्षक बनने का मौक़ा दिया था।"
    - बड़ी संख्या में शिक्षामित्र टीईटी एग्जाम में शामिल भी हुए थे, लेकिन पेपर कठिन होने से उनके अरमानों पर पानी फिरा है। ढाई घंटे की इस परीक्षा में 150 क्वेश्चन पूछे गए। पेपर पांच सेक्शन में था जिसमें मैथ, इन्वायरमेंट, हिंदी, लैंग्वेज (इंग्लिश /उर्दु /संस्कृत) शामिल थे।
    - पेपर देने के बाद कैंडीडेट्स ने बताया था, "मैथ्स का सेक्शन उम्मीद से ज्यादा कठिन था। खासतौर पर शिक्षामित्रों को पेपर काफी कठिन लगा।उन्होंने नाराजगी भी जताई थी।"

    वेटेज का कोई खास लाभ नहीं
    - बीते दिनों कैबिनेट की तरफ से पास किए प्रस्ताव में शिक्षामित्रों को भर्ती में हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक वेटेज के तौर पर दिया जाएगा। साथ ही, ये भी है कि किसी भी शिक्षामित्र की नियुक्ति के वक्त मिलने वाला वेटेज 25 मार्क्स से ज्यादा नहीं होगा।
    - शिक्षा मित्रों का कहना था जब पेपर ही कठिन आया तो इससे कोई खास लाभ नहीं होने वाला है।

  • अगले हफ्ते जारी होगा TET-2017 का रिजल्ट, 68,500 पदों पर होगी भर्ती
    +1और स्लाइड देखें
    टीईटी का रिजल्ट आने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन भी जारी किया जाएगा। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Lucknow News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: UPTET 2017 Results Will Be Announced Soon
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×