--Advertisement--

लोकमान्य तिलक महोत्सव मनाएगी योगी सरकार, 101 साल पहले 'स्वराज्य' का दिया था नारा

मंगलवार को कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला।

Danik Bhaskar | Dec 27, 2017, 09:22 AM IST
30, दिसंबर,2017 को स्वराज्य हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है नारे के 101 साल हो रहे हैं। (फाइल) 30, दिसंबर,2017 को स्वराज्य हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है नारे के 101 साल हो रहे हैं। (फाइल)

लखनऊ. योगी सरकार ने लोकमान्य तिलक की जयंती मनाने का निर्णय लिया है। ये फैसला मंगलवार को कैबिनेट बैठक में लिया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 30 दिसंबर को "लोकमान्य तिलक महोत्सव" मनाएगी। यूपी विधानसभा के तिलक हाल में 'लोकमान्य तिलक महोत्सव' का भव्य आयोजन किया जाएगा।

-कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस भी शिरकत करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान लोकमान्य तिलक के प्रपौत्र शैलेश तिलक समेत कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन भी इस आयोजन में हिस्सा लेंगे।
-इनमें तात्या टोपे, सरदार भगत सिंह, राम प्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद, सहित कई राष्ट्रीय स्तर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के वंशज, परिजन हिस्सा ले सकते हैं।

स्वराज्य का दिया था नारा
-बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्य तिलक के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष 1916 में लोकमान्य तिलक ने "स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा" का नारा दिया था।

इसलिए हो रहा है आयोजन

-लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने नारा दिया था- "स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है"। 30 दिसंबर को इस नारे के 101 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस दिन तिलक हाल में 11 बजे एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन होगा।

क्या कहना है मंत्री का


-मंत्री सिद्धार्थनाथ ने बताया- "इस आयोजन का सुझाव राज्यपाल राम नाईक ने दिया था। इसे स्वीकार किया गया है। इस आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। विशेष रूप से महाराष्ट्र की संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम यहां होंगे और उत्तर प्रदेश से जुड़े कार्यक्रम महाराष्ट्र में प्रस्तुत किये जाएंगे।"

सरकार पटेल की जयंती भी मनाती है बीजेपी


-देश के पहले गृहमंत्री और उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती भी बीजेपी मनाती है। सरकार पटेल की जयंती के अवसर पर बीजेपी द्वारा देश भर में 'रन फॉर यूनिटी' (एकता की दौड़) का आयोजन किया जाता है।

क्या कहना है बीजेपी का

-कांग्रेस नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा- "बीजेपी सरकार काम तो कर नहीं रही है, लेकिन जयंती जरूर मना रही है। जयंती मनाने के साथ बीजेपी सरकार को काम करने पर जोर देने की जरुरत है।"

फाइल । फाइल ।