--Advertisement--

'वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट' योजना की लिस्ट जारी, पढ़ें क‍िस ज‍िले की क्या है खास‍ियत

लखनऊ. योगी सरकार ने 'वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट' योजना के तहत यूपी के सभी 75 जिलों को डेवलप करने की योजना बनाई है।

Danik Bhaskar | Jan 07, 2018, 08:39 PM IST

लखनऊ. योगी सरकार ने 'वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट' योजना के तहत यूपी के सभी 75 जिलों को डेवलप करने की योजना बनाई है। इसमें हर जिले की खासियत के अनुसार उसकी प्रोडक्शन को बढ़ाया जाएगा, ताक‍ि उस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार म‍िल सके। पीएम मोदी ने किया था यूपी विधानसभा चुनावों में इसका जिक्र...

(आगे की स्लाइड्स में पढ़‍िए क‍िस ज‍िले की कौन-सी चीजें हैं मशहूर)

- बताया जाता है क‍ि पीएम मोदी ने यूपी विधानसभा 2017 के चुनावों में इस योजना का जिक्र करते हुए कहा था, ''हमें यूपी के हर जिले की खासियत को आगे बढ़ाते हुए उसे डेवलप करना होगा। ताक‍ि हर जिले को अलग पहचान मिल सके।''
- उन्होंने हर जिले की पहचान उसके आध्यात्मिकता और इतिहास के अलावा भी उसे वहां होने वाले प्रोडक्ट को नेशनल लेवल पर ले जाने के लिए इसकी शुरुआत की थी।
- किसानों को पारंपरिक खेती के साथ एक पशु और पेड़ लगाने की योजना की शुरुआत भी की जानी थी। जिससे किसानों की इनकम डबल करने की योजना थी।

जापान के तर्ज पर यूपी के हर जिले को डेवलप करने की योजना
- 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' की योजना को पहली बार जापान के ओइटा के गवर्नर मोरिहिको हिरामात्सु ने 1979 में शुरू किया था।
- 2001-2006 के बीच थाइलैंड के पीएम थैक्सिन सुआमात्रा ने 'वन तैम्बोन वन प्रोडक्ट' के तौर पर शुरुआत की थी।
- इसके अलावा फिलीपीन्स, मलेशिया, चीन, इत्यादि में भी इसे लागू किया जा चुका है।

कैसे काम करेगी सरकार
- सरकार ने इसको आगे बढ़ाने के लिए 6 भागों में इसे बांटा है। जिसमें राॅ मेटेरियल, फाइनेंस, डिज़ाइन, स्ट्रक्चर टेस्टिंग लैब, ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट, डिस्प्ले, एग्जीबिशन एंड मार्केंटिंग अन्य चीजें शाम‍िल हैं।
- इन सभी पार्टों के तहत जिला अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी काम करेगी। जिससे किसानों को उनकी आय बढ़ाने के लिए लाया जाएगा।