--Advertisement--

अब UP की सरकारी बसों से कर सकेंगे वैष्णो देवी का दर्शन, 20 द‍िसंबर को होगा MOU साइन

यूपी के यात्री अब सरकारी बसों से कश्मीर की यात्री भी कर सकते हैं। इसमें वैष्णो देवी यात्रा को शामिल क‍िया गया है।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 09:52 PM IST
फाइल। फाइल।

लखनऊ. यूपी के यात्री अब यहां के सरकारी बसों से कश्मीर की यात्री भी कर सकते हैं। इसमें वैष्णो देवी यात्रा को प्रमुखता से शामिल किया गया है। यूपी परिवहन निगम के एमडी पी गुरु प्रसाद ने dainikbhaskar.com से बातचीत के दौरान बताया, बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी और कश्मीर के बीच एमओयू साइन करेंगे। इससे पयर्टन के क्षेत्र में बढ़ावा म‍िलेगा। यूपी से धार्मिक स्थल वैष्णो देवी तक की यात्रा अब बस से करने को मिलेगा। इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मथुरा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर से मिलेगी बस...


- यूपी से कश्मीर यात्रा के लिए रोडवेज बसें मथुरा, सहारनपुर, और मुजफ्फरनगर से मिलेगी। ये गाड़ियां अलग-अलग रूट से होकर कश्मीर तक जाएंगी।
- शुरुआत में हमने सिर्फ इस सेवा को वैष्णो देवी तक ही रखा है। जैसे-जैसे रिस्पॉन्स मिलेगा, हम इसे कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ाएंगे।

अभी 3 रूटों का बनाया गया है प्लान
- मथुरा-दिल्ली-कटरा सेवा।
- सहारनपुर-अम्बाला-जालंधर-पठानकोट-जम्मू-कटरा सेवा।
- मुजफ्फरनगर-हरिद्वार-जम्मू-कटरा सेवा को चालू किया गया है।
- इससे पंजाब, उत्तराखंड, दिल्ली को भी जोड़ा गया है। यूपी रोडवेज की बसें इस वक्त ज्यादा से ज्यादा रूटों को कनेक्ट करती हुई देश के ज्यादातर राज्यों में चलने को तैयार हैं।

लखनऊ से श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम को नए साल में जोड़ने की तैयारी
- उन्होंने बताया, लखनऊ से कोई बस सेवा न होने के चलते ज्यादातर लोग ट्रेनों के जरिए ही जाते रहे हैं। भीड़ होने के नाते ट्रेनों में अक्सर रिजर्वेशन जैसी समस्याओं से इन श्रद्धालुओं को जूझना पड़ता रहा है।
- ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनते ही इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए थे और प्रदेश सरकार इस फैसले को मूर्त रूप देने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार से साइन करने जा रहे हैं। लखनऊ से मां वैष्णो देवी तक का बस चलाने का फैसला जनहित में उठाया गया एक जनहितकारी कदम है।
- इस फैसले के बाद अब यूपी की बसें जम्मू-कश्मीर जा सकेंगी, जबकि जम्मू-कश्मीर की बसें यूपी आ सकेंगी। पर्यटन की लिहाज से भी ये फैसला मील का पत्थर साबित होगा।
- तीर्थयात्री अब यूपी रोडवेज की बसों के जरिए वैष्णो देवी के साथ ही साथ श्रीनगर, गुलमर्ग, और पहलगांम जैसे पर्यटन स्थलों तक भी जा सकेंगे।
- इस सेवा को हम नए साल में शुरू करने की योजना बना रहे हैं। जल्द ही लखनऊ से भी सभी सेवाओं को जोड़ दिया जाएगा।

रूट चार्ट। रूट चार्ट।
X
फाइल।फाइल।
रूट चार्ट।रूट चार्ट।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..